जी20 शिखर सम्मेलन: दिल्ली पुलिस ने लोगों से इंडिया गेट, कर्तव्य पथ पर न जाने का किया आग्रह

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, चूंकि इंडिया गेट कर्तव्य पथ को ‘नियंत्रित क्षेत्र में निर्दिष्ट’ किया गया है, इसलिए दिल्ली पुलिस लोगों से अपील करती है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘टहलने, साइकिल चलाने या सैर-सपाटे’ के लिए इस क्षेत्र में न जाएं.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने बुधवार को लोगों से जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए टहलने, साइकिल चलाने और सैर-सपाटे जैसी गतिविधियों के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाने का आग्रह किया. यह वृहद कार्यक्रम नौ से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र ‘भारत मंडपम' में आयोजित होगा.

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, चूंकि इंडिया गेट कर्तव्य पथ को ‘नियंत्रित क्षेत्र में निर्दिष्ट' किया गया है, इसलिए दिल्ली पुलिस लोगों से अपील करती है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘टहलने, साइकिल चलाने या सैर-सपाटे' के लिए इस क्षेत्र में न जाएं.

उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से लोगों को असुविधा से बचाने के लिए सुबह चार बजे से ट्रेन सेवा शुरू करने का अनुरोध किया है. इस संबंध में दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा की ओर से डीएमआरसी को पत्र लिखा गया था. इस पत्र में आयुक्त अरोड़ा ने डीएमआसी से आठ से 10 सितंबर तक सुबह चार बजे से ट्रेन सेवाएं शुरू करने का अनुरोध किया था ताकि सुरक्षाकर्मी समय पर अपनी ड्यूटी पर पहुंच सकें.

इसके बाद डीएमआरसी ने एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर ट्रेन सेवाएं तीन दिन यानी आठ, नौ और 10 सितंबर को टर्मिनल स्टेशन से सुबह चार बजे शुरू होंगी. बयान में कहा गया है कि सुबह छह बजे तक सभी लाइन पर 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेन चलेंगी और इसके बाद सामान्य दिनों के समय के अनुसार ट्रेन उपलब्ध होगी. इसमें कहा गया है कि उच्चतम न्यायालय, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा आठ सितंबर सुबह चार बजे से 11 सितंबर दोपहर तक बंद रहेगी.

विशेष पुलिस आयुक्त यादव ने यह भी कहा कि आवश्यक वस्तुओं की ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति तो होगी, लेकिन खाद्य वितरण सेवाएं नई दिल्ली जिले में उपलब्ध नहीं रहेंगी. उन्होंने कहा, ‘‘जी20 की कवरेज के लिए जिन मीडिया कर्मी को पास जारी किए गए हैं वे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एकत्र होंगे और उन्हें कार्यक्रम स्थल तक ले जाया जाएगा. मीडिया वाहनों को नई दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.''

यादव ने बताया कि यातायात और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ‘मैपमायइंडिया' ऐप का उपयोग करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए किसने दी धमकी, जांच करने में जुटी Mumbai Police
Topics mentioned in this article