विदेशी मीडिया भारत की दिशा और दशा तय नहीं करेगा : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- कोई विदेशी मीडिया भारत के कोर्ट से ऊपर नहीं, संवैधानिक संस्थाओं की कार्यप्रणाली में दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विदेशी मीडिया की भारत मे दखलंदाजी को लेकर कहा कि भारत के बढ़ते कदमों को कुछ विदेशी ताकतें पचा नहीं पा रही हैं. कोई विदेशी मीडिया भारत के कोर्ट से ऊपर नहीं है. संवैधानिक संस्थाओं की कार्यप्रणाली में दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, "भारत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. 76 प्रतिशत ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग के साथ पीएम मोदी को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में मान्यता मिली है. भारत के यह बढ़ते कदम कुछ विदेशी ताकतों को रास नहीं आ रहे हैं. कुछ विदेशी मीडिया ऐजेंडा-प्रोपोगंडा के तहत भारत को बदनाम करने में शामिल हैं. लेकिन विदेशी मीडिया भारत की दिशा-दशा तय नहीं करेगा. आज भारत मे न नॉलेज गैप है, न डिजिटल डिवाइड है, ना टेक्नोलॉजी डिवाइड है. आज भारत के पास वह सब कुछ है जो एक विकसित देश के पास है. सबसे बड़ी बात आज भारत के पास एक राष्ट्रवादी विचारधारा वाली, समाज को जोड़ने वाली सरकार है, जो भारत को विश्व गुरु बनाने का दम रखती है."

अनुराग ठाकुर ने कहा, "आज भारत में कई ऐसे विदेशी मीडिया संस्थान हैं जो भारत विरोधी सोच के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने ऐसा नेक्सस बना रखा है कि अपने गलत कामों पर सरकार द्वारा पूछताछ पर भी चिल्लाते हैं और पूरे विश्व में यह बताते हैं कि भारत में मीडिया फ्रीडम पर खतरा है. वे अपने गलत कामों पर मीडिया नाम की चादर डालना चाहते हैं. इसी गलत भावना के साथ वे कुछ मनगढ़ंत रिपोर्ट निकालते हैं जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होता. देश का मीडिया किसी विदेशी मीडिया को हमारे देश का नैरेटिव सेट करने का मौका ना दे.”

अनुराग ठाकुर ने कहा, "विदेशी मीडिया जिस तरह से सिलेक्टिव होकर भारतीय खबरों को गलत तरीके से गलत एंगल देकर सेंसेशनलाज करता है, क्या हमारा मीडिया उनकी खबरों को तनिक भी स्पेस देता है? उदाहरण के लिए देखें तो अमेरिका में गन वायलेंस आज चरम पर है. पर क्या इसकी चर्चा आपने भारत में या वैश्विक स्तर पर देखी?"

यह भी पढ़ें-
"40 की 40 सीटें दीजिए, दंगा करने वालों को उल्टा लटका देंगे" : बिहार के नवादा में बोले अमित शाह
उत्तराखंड : खाई में गिरी बस, ITBP के जवानों ने 26 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला, कुछ की हालत गंभीर

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe
Topics mentioned in this article