Exclusive : "10 साल में हर वर्ष 5 करोड़ रोजगार जेनरेट हुआ...", PM मोदी ने बेरोजगारी पर विपक्ष को दिखाया आईना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर विपक्ष के आरोपों पर खुलकर बात की. उन्होंने सरकारी और गैर-सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए अपनी बात रखी.

Advertisement
Read Time: 4 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में देश में हो रहे विकास और नये अवसरों के बारे में विस्तार से बताया.

लोकसभा चुनाव के चार चरणों में मतदान के बाद जीत को लेकर आश्वस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के बार-बार रोजगार को लेकर उठाए जा रहे आरोपों पर आंकड़ों के साथ जवाब दिया. एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के हर सेक्टर में तेज गति से काम हो रहा है. क्या बगैर मानव बल के सारा काम हो रहा है? पीएलएफएस का आंकड़ा सभी को पता है कि आधिकारिक होता है. इसके आंकड़े बताते हैं कि पिछले 6-7 साल में 6 करोड़ नए जॉब जेनरेट हुए हैं. स्‍कॉच ग्रुप की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 10 साल में हर वर्ष पांच करोड़ रोजगार जेनरेट हुआ है. इसी तरह ईपीएफओ के आंकड़ों के अनुसार पिछले 7 साल में 6 करोड़ से ज्‍यादा नए अवसर रजिस्‍टर हुए हैं.  Exclusive : PM मोदी ने दिखाई भविष्य के भारत की झलक, 100 साल की सोच... 1000 साल का ख्वाब; पढ़ें पूरा इंटरव्यू

Advertisement

स्‍टार्ट-अप गिनाए
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिर्फ रुपये होने से रोड नहीं बन जाता है. रुपये होने से रेलवे का डेवलेपमेंट नहीं हो जाता है. इन सबके लिए मैन पॉवर लगता है, मतलब रोजगार के अवसर बनते हैं. विपक्ष के बेरोजगारी बढ़ने के आरोपों में कोई सच्‍चाई नजर नहीं आती है. मैं मानता हूं कि परिवारवादी पार्टियों को इस देश के युवाओं में आए बदलाव की कोई समझ नहीं है. अब जैसे स्‍टार्ट-अप. 2014 से पहले तक कुछ सैकड़ों स्‍टार्ट-अप थे. आज सवा लाख स्‍टार्ट-अप हैं. एक स्‍टार्टअप कम से कम 5-7 ब्राइट नौजवानों को रोजगार देता है. आज 100 यूनिकॉर्न हैं. 100 यूनिकॉर्न मतलब 8 लाख करोड़ रुपये का कारोबार. ये यूनिकॉर्न वाले लोग सिर्फ 20, 22, 25 साल के हैं... बेटे-बेटियां हैं हमारे. ऐसे ही गेमिंग फील्‍ड है. आप देख लीजिएगा कि गेमिंग की फील्‍ड में भारत बहुत बड़ा लीडर बनेगा. ये सब 20-22 साल के बच्‍चे करने वाले हैं. ये 2 टीयर्स शहरों के बच्चे हैं. 

नये अवसरों की दिखाई तस्वीर
विपक्ष को आईना दिखाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एंटरटेनमेंट इकोनॉमी से अब हम क्रिएटिव इकोनॉमी की तरफ चलते हैं. मैं पक्‍का मानता हूं कि ग्‍लोबल मार्केट में हमारे क्रिएटर्स राज करेंगे. ग्रीन जॉब बड़ा अवसर बन रहा है. हम ग्रीन हाइड्रोजन पर काम कर रहे हैं. एविएशन सेक्‍टर का हाल भी जान लीजिए. पहले हमारे देश में कुल 70 एयरपोर्ट थे. आज करीब 150 एयरपोर्ट हो गए हैं. हमारे देश में कुल हवाई जवाज प्राइवेट और सरकारी 600-700 होंगे. 1000 नए हवाई जहाज का ऑर्डर है. इससे कितने प्रकार के लोगों को रोजगार मिलेगा? कोई कल्‍पना कर सकता है. ये बेरोजगारी का नैरेटिव आज से 30 साल पहले चलता था. विपक्षी दलों ने मुद्दे भी चेंज नहीं किए हैं. वे वही टेप बजाते रहते हैं. अब आपको मालूम है कि पीएलएफएस रिकॉर्डेड चीज है. पीएलएफएस के डाटा का कहना है कि बेरोजगारी आधी हो गई है. ये अधिकारिक डाटा है. पीएलएफएस का डाटा कह रहा है कि 6-7 साल में 6 करोड़ नए जॉब जेनरेट हुए हैं.

Advertisement

"धरती पर दिखती हैं सारी चीजें"
प्रधानमंत्री ने कहा कि ईपीएफओ भी रिकॉर्डेड होता है. इसमें कुछ हवाबाजी में नहीं होता है. इसके अनुसार, 7 साल में 6 करोड़ से ज्‍यादा नए अवसर रजिस्‍टर हुए हैं. सरकारी नौकरी को लेकर मैंने बहुत बड़ा अभियान चलाया था. लाखों लोगों को नौकरियां इस दौरान दीं. ये लोग मुझ पर चिल्‍लाते थे कि ये नौकरी देने में इतना हो-हल्‍ला करते हैं. अभी स्‍कॉच ग्रुप का एक रिपोर्ट आया है, वो बड़ा इंट्रेस्टिंग है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 10 साल में हर वर्ष पांच करोड़ रोजगार जेनरेट हुआ है. उन्‍होंने पैरामीटर के रूप में 22 चीजों को लिया है. यह एकेडेमिक रिसर्च करके निकाला गया है. अब ये सारी चीजें धरती पर दिखती भी हैं. ऐसा नहीं है कि कागजों में दिखती हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें-
"मैं टुकड़ों में नहीं सोचता... बड़ा पाना है तो बड़ा सोचो" : NDTV के साथ Exclusive इंटरव्यू में बोले PM मोदी

मुझ पर कम्युनल का लेवल लगे तो लगे, ढोंगी सेक्युलरिज्म वालों के पापों को मैं खोलकर रखूंगा : PM मोदी
नोबेल विजेता प्रोफेसर को मैंने फोन दिखाया तो वे हैरान रह गए... PM मोदी ने सुनाया भारत की डिजिटल क्रांति का किस्सा

Advertisement

Topics mentioned in this article