पक्षियों के विमानों से टकराने की घटनाओं पर लगाम लगाने की कवायद, DGCA ने जारी की नई गाइडलाइन

नियामक ने अपने शनिवार को जारी सर्कुलर में कहा कि सभी एयरपोर्ट ऑपरेटर्स से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने वन्यजीव जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम की समीक्षा करें. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

देश के हवाई अड्डों पर पक्षियों और अन्य जानवरों के साथ विमानों के टकराने की घटनाओं की जांच के लिए विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) ने शनिवार को नई गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन में रैंडम पैटर्न पर नियमित रूप से गश्‍त करना और वन्यजीव गतिविधि का पता लगने पर पायलटों को सूचित करना शामिल है. 

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान पक्षियों के विमान से टकराने की कई घटनाएं सामने आई हैं. 4 अगस्त को चंडीगढ़ जा रही गो फर्स्ट की फ्लाइट पक्षी की चपेट में आने के बाद गुरुवार को अहमदाबाद लौट गई थी. वहीं 19 जून को पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद  185 यात्रियों को लेकर दिल्‍ली जा रहे  स्पाइसजेट के विमान के एक इंजन में आग लग गई थी. विमान ने कुछ मिनट के बाद आपातकालीन लैंडिंग की थी. पक्षी के टकराने से इंजन में खराबी आ गई थी. 

नियामक ने अपने शनिवार को जारी सर्कुलर में कहा कि सभी एयरपोर्ट ऑपरेटर्स से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने वन्यजीव जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम की समीक्षा करें. 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने हवाईअड्डों से वन्यजीवों के जोखिम का आकलन करने और विमान को होने वाले जोखिम के अनुसार उन्हें रैंक करने को कहा है. साथ ही गाइडलाइन में कहा गया है कि हवाईअड्डों के पास वन्यजीवों की आवाजाही के आंकड़ों की निगरानी और रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया होनी चाहिए. 

गाइडलाइन में उल्‍लेख किया गया है कि हवाईअड्डों पर हवाईअड्डों के आसपास किसी भी वन्‍यजीव गतिविधि के जवाब में पायलटों को सूचित करने की प्रक्रिया होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें :

* इंडिगो के प्रमुख ने विमानन नियामक डीजीसीए की प्रशंसा की, कहा-हाल की घटनाएं 'सुरक्षा के मुद्दे' नहीं
* एविएशन रेगुलेटर ने मई-जून में 300 विमानों का निरीक्षण किया: नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री
* "घबराने की जरूरत नहीं...", हाल में विमानों में आई गड़बड़ियों पर बोले एविएशन रेगुलेटर चीफ

Advertisement

स्पाइसजेट की अगले 8 हफ्तों तक उड़ानों की संख्या आधी की गई, DGCA ने की कार्रवाई | पढ़ें

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article