'जब घर अवैध था तो सरकार टैक्स क्यों ले रही थी? संविधान और कानून रोकेगा BJP का बुलडोजर' : अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने पूछा कि क्या सरकार अपनी गलती स्वीकार करेगी? और क्या घर पर बुलडोजर चलाने वाले अधिकारी इसका पुनर्निर्माण करेंगे? उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके नेता इस तरह का रास्ता इसलिए अपना रहे हैं क्योंकि बुनियादी सवालों के जवाब उनके पास नहीं है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में घर पर बुलडोजर (Bulldozer) चलने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Samajwadi Party President Akhilesh Yadav) योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार पर जमकर बरसे. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि संविधान और कानून 'भाजपा के बुलडोजर' को रोक देगा. अखिलेश यादव ने कहा कि रविवार को प्रयागराज में अधिकारियों द्वारा ध्वस्त किया गया घर जावेद मोहम्मद का नहीं था.

शुक्रवार को पैगंबर मुहम्मद विवाद को लेकर शहर में हिंसा हुई थी, जिसमें जावेद मोहम्मद को मुख्य आरोपी बनाया गया है.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस घर पर उन्होंने बुलडोजर का इस्तेमाल किया, उसका टैक्स भी दिया जा रहा था, घर अवैध था तो सरकार फिर टैक्स क्यों ले रही थी. कागजात बताते हैं कि आरोपी घर का मालिक नहीं है, यह घर पत्नी के नाम पर है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या सरकार अपनी गलती स्वीकार करेगी? और क्या घर पर बुलडोजर चलाने वाले अधिकारी इसका पुनर्निर्माण करेंगे?

अखिलेश यादव ने नूपुर शर्मा के विवादास्पद बयान पर कहा, "मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं, एक सच्चा हिंदू किसी धर्म के बारे में कुछ नहीं कहेगा, वह किसी का अपमान नहीं कर सकता. एक सच्चा हिंदू दूसरे धर्म के बारे में ऐसी भाषा का उपयोग नहीं करेगा. संविधान इसकी अनुमति नहीं देता है, कानून इसकी अनुमति नहीं देता है."

उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके नेता इस तरह का रास्ता इसलिए अपना रहे हैं क्योंकि बुनियादी सवालों के जवाब उनके पास नहीं है.

बुलडोजर का इंसाफ, अदालत न अपील, दलील न वकील

जावेद मोहम्मद वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया से जुड़े प्रयागराज का जाना-माना राजनेता है. उसे शुक्रवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, दावा किया गया था कि वो शुक्रवार के विरोध प्रदर्शन का मास्टरमाइंड था.

Advertisement

इधर वकीलों के एक समूह ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर कहा है कि मकान तोड़ा जाना कानून के खिलाफ था, क्योंकि घर जावेद की पत्नी के नाम पर था. परिवार ने दावा किया कि उन्हें तोड़फोड़ के बारे में पहले कोई नोटिस नहीं मिला था.

निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मुहम्मद पर अपमानजनक टिप्पणी को लेकर लगभग 15 इस्लामी देशों ने आलोचना की. शुक्रवार की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए.

Advertisement

अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चेतावनी के बाद, सहारनपुर में बुलडोजर का इस्तेमाल किया गया, दो आरोपियों के घरों को तोड़ दिया गया. कानपुर में भी तोड़फोड़ की गई, जहां इसी मुद्दे पर तीन जून को हिंसक झड़प और पथराव हुआ था.

ये भी पढ़ें:

'अचानक से मेरा घर अवैध कैसे हो गया?', घर तोड़े जाने पर प्रयागराज हिंसा के आरोपी की बेटी ने पूछा सवाल

Advertisement

'कार्रवाई ऐसी हो, बने मिसाल' उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा पर सीएम योगी ने कहा

'प्रयागराज हिंसा के आरोपी के घर बरामद हुए अवैध हथियार', यूपी पुलिस का दावा; 10 प्रमुख बातें

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India