'विश्वकर्मा योजना' पर मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर, जानें PM VIKAS कब होगी लॉन्च; किसे होगा इससे फायदा

Vishwakarma Kausal Samman Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना का फायदा बढ़ई, सोनार, मूर्तिकार और कुम्हार आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को मिलेगा. इसके जरिए सरकार की कोशिश शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाना और साथ ही उन्हें घरेलू बाजार और वैश्विक बाजार के साथ जोड़ना है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कारीगरों और शिल्पकारों के लिए 'विश्वकर्मा योजना' का ऐलान किया. बुधवार को मोदी कैबिनेट ने इस योजना को मंजूरी दे दी है. इसका पूरा नाम पीएम 'विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना' या 'पीएम विकास योजना' (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana - PM VIKAS) है. यह योजना खास शैली में पारंगत स्किल्ड कामगारों के लिए होगी. 'विश्वकर्मा योजना' में 13 से 15 हजार करोड़ रुपये लगाए जाएंगे.

'विश्वकर्मा योजना' को 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा पूजा के मौके पर लॉन्च किया जाएगा. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी में पेश हुए आम बजट के दौरान इस योजना की घोषणा की थी. इसके तहत न केवल आर्थिक मदद दी जानी है, बल्कि ट्रेनिंग, मॉडर्न टेक्नोलॉजी के बारे में बताना और ग्रीन तकनीक, ब्रांड का प्रमोशन, स्थानीय और वैश्विक बाजारों से जुड़ाव के साथ डिजिटल पेमेंट्स और सामाजिक सुरक्षा की भी बात शामिल है.

'विश्वकर्मा योजना' का उद्देश्य स्किल ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर देशभर में मौजूद कारीगरों और शिल्पकारों की क्षमताओं को बढ़ाना है. इस स्कीम के तहत कुशल कारीगरों को एमएसएमई से भी जोड़ा जाएगा, जिससे कि उन्हें बेहतर बाजार मिल सके.

योजना का किसे मिलेगा फायदा?
यह योजना सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, महिलाएं और कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाएगी. पीएम विश्वकर्मा योजना का फायदा बढ़ई, सोनार, मूर्तिकार और कुम्हार आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को मिलेगा. इसके जरिए सरकार की कोशिश शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाना और साथ ही उन्हें घरेलू बाजार और वैश्विक बाजार के साथ जोड़ना है.

विश्वकर्मा योजना की खास बातें:-
-इस योजना के तहत नए स्किल्स, टूल्स, क्रेडिट सपोर्ट और मार्केट सपोर्ट दिया जाएगा.
-योजना के तहत दो तरह के स्किल ट्रेनिंग होगी- बेसिक और एडवांस.
-ट्रेनिंग के दौरान रोजाना 500 रुपये की स्टाइपेंड भी दिया जाएगा.
-मॉडर्न टूल्स खरीदने के लिए सरकार 15,000 रुपये का सपोर्ट देगी.
-एक लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा. इसपर अधिकतम 5% का ब्याज होगा.
-एक लाख के सपोर्ट के बाद अगले ट्रांच में 2 लाख तक का लोन मिलेगा.
-ब्रांडिंग, ऑनलाइन मार्केट एक्सेस जैसा सपोर्ट दिया जाएगा.
 

ये भी पढ़ें:-

पीएम मोदी ने स्वंतत्रता दिवस पर दिए भाषण में दिखाई बदलते भारत की झलक, तय किए बड़े लक्ष्य

मोदी कैबिनेट ने सिटी बस संचालन को बढ़ाने के लिए "पीएम-ईबस सेवा" को दी मंजूरी

मिडिल क्लास से महिला-किसानों और युवाओं तक, PM मोदी ने लाल किले से किए कौन-से ऐलान

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, J&K में कितने सटीक थे पिछले एग्जिट पोल के नतीजे?