‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल कर अज्ञात नंबर पर कॉल करने से सावधान, धोखाधड़ी का खतरा

विभाग ने नागरिकों को गलत इरादे से किये जाने वाले ऐसे इनकमिंग कॉल से सावधान रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने और उसके बाद किसी अज्ञात मोबाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग ने बृहस्पतिवार को उपयोगकर्ताओं को गलत इरादे से किये जाने वाले फोन कॉल को लेकर आगाह किया. उन्हें वैसे कॉल से सतर्क रहने को कहा गया है, जिसमें ‘स्टार 401 हैसटैग' (*401#) डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर फोन करने को कहा जाता है.

इससे जालसाजों को सभी संबंधित उपयोगकर्ता के ‘इनकमिंग कॉल' प्राप्त करने की अनुमति मिल जाती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. यदि कोई उपयोगकर्ता ‘स्टार 401 हैसटैग' डायल करने के बाद अगर किसी अज्ञात नंबर पर कॉल करता है तो इससे उपयोगकर्ता के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति के फोन पर ‘फॉरवार्ड' हो जाता है.

विभाग ने नागरिकों को गलत इरादे से किये जाने वाले ऐसे इनकमिंग कॉल से सावधान रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें ‘स्टार 401 हैसटैग' डायल करने और उसके बाद किसी अज्ञात मोबाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है.

बयान के अनुसार, यह नागरिकों के मोबाइल पर आने कॉल को अज्ञात मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग को चालू करता है. इससे जालसाजों को सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करने की अनुमति मिलती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है.

दूरसंचार विभाग ने गड़बड़ी के तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि एक जालसाज एक दूरसंचार ग्राहक को कॉल करेगा और उनके दूरसंचार सेवा प्रदाता से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी बताएगा.

इसके बाद गड़बड़ी करने वाला कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ दिक्कत है. फिर, ग्राहक को समस्या को ठीक करने के लिए एक विशिष्ट कोड डायल करने के लिए कहा जाता है. कोड आमतौर पर ‘स्टार 401 हैसटैग' से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है.

Advertisement

एक बार ऐसा हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फॉरवर्डिंग' चालू हो जाती है.

दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाता कभी भी अपने ग्राहकों को ‘स्टार 401 हैसटैग' डायल करने के लिए नहीं कहते हैं. नागरिकों को सलाह दी है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि ‘स्टार 401 हैसटैग' डायल करके कॉल ‘फॉरवार्डिंग' की सुविधा दी गयी है तो उसे तुरंत बंद करे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article