76th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

Independence Day 2022: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा, " देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!" 

76th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

76th Independence Day:

देश आज आजादी का 75वां वर्षगांठ मना रहा है. आजादी की प्लैटिनम जुबली मानने के लिए भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. देश में आजादी का पर्व मनाने के लिए लोगों में उत्साह दिख रहा है. शुभकामनाएं देने का दौर जारी है. इसी क्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा, " देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!" 

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत को न सिर्फ तिरंगे से सजाया जा रहा है, बल्कि दिल्ली से लेकर जम्मू कश्मीर तक सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम होगा और यहां लाल किले के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. वहीं, सभी राज्यों में पुलिस तंत्र को सतर्क कर दिया गया है, ताकि समारोहों में किसी भी तरह की बाधा न आए.

दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे. दिल्ली पुलिस ने लाल किले के आसपास 10,000 से ज्यादा कर्मियों को तैनात किया है. लाल किले पर प्रवेश द्वारों पर चेहरे से पहचान करने वाली प्रणाली युक्त कैमरों से लेकर बहु स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. साथ में किले के आसपास के इलाकों में इमारतों की छतों पर और संवेदनशील स्थानों पर 400 से ज्यादा पतंगबाज़ों और पतंग पकड़ने वालों को तैनात किया गया है. इसके अलावा लाल किले के पांच किलोमीटर के इलाके को समारोह समाप्त होने तक ‘नो काइट ज़ोन‘ (पतंग उड़ाने पर रोक) क्षेत्र घोषित किया गया है.

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया था कि दिल्ली में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 पहले ही लगा दी गई है. पंद्रह अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम समाप्त होने तक कोई भी पतंग, गुब्बारा या चीनी कंदील उड़ाता हुआ पाया गया तो उसे दंडित किया जाएगा. पुलिस ने बताया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की ड्रोन-रोधी प्रणाली भी स्थापित की गई है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है. पुलिस ने सड़कों पर गश्ती बढ़ा दी है और ड्रोन रोधी प्रणाली भी तैनात की गई है. एक अधिकारी के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कोई खतरे की विशिष्ट सूचना नहीं है, लेकिन महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा, “ हम अप्रिय घटना को रोकने के लिए जांच कर रहे हैं. बुधवार से 'ऑपरेशन ऑल आउट' चल रहा है, जिसमें होटलों, वाहनों की जांच करना और सड़क पर नाकेबंदी करना शामिल है. हिस्ट्रीशीटर व अपराधी छवि वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.”

यह भी पढ़ें -
आरजेडी के इशारे पर चलेंगे नीतीश, भविष्य में उनसे गठबंधन का नहीं सोचेगी बीजेपी : आरके सिंह
Independence Day 2022: सुबह 7.30 बजे पीएम फहराएंगे तिरंगा, जानें स्वतंत्रता दिवस का पूरा कार्यक्रम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: नीतीश कुमार की बीजेपी से कैसे बढ़ी दूरियां, 2024 में क्‍या होगा असर?