चाकू, तौलिया और तकिया : 3 सुराग से कड़ियां जोड़ती गई पुलिस, फिर बेटे के मर्डर की आरोपी को दबोचा

सूचना सेठ ने 6 जनवरी से 10 जनवरी तक कैंडोलिम के सर्विस अपार्टमेंट में रूम बुक किया था. 6 जनवरी को चेक-इन किया. 8 जनवरी को ही उसने कथित तौर पर अपने बेटे की हत्या कर दी. वह गोवा में जिस सर्विस अपार्टमेंट में रुकी थी, पुलिस ने वहां से एक चाकू, तौलिया और तकिया बरामद किया है.

Advertisement
Read Time: 28 mins
बेंगलुरु:

गोवा में अपने ही 4 साल के बेटे की हत्या करने वाली सूचना सेठ पुलिस की गिरफ्त में है. आरोपी सूचना सेठ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स एक्सपर्ट, डेटा साइंटिस्ट और स्टार्टअप कंपनी माइंडफुल एआई लैब की फाउंडर और सीईओ है. उसने अपने 4 वर्षीय बेटे की कथित तौर पर गोवा में हत्या कर दी और फिर उसके शव को बैग में भरकर टैक्सी से पड़ोसी राज्य कर्नाटक चली गई. उसे सोमवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया गया और मंगलवार को गोवा लाया गया. फिलहाल वह 6 दिनों की पुलिस कस्टडी में है. इस बीच पुलिस ने बताया कि ऐसे कौन से तीन सबूत मिले, जिससे पुलिस को सूचना सेठ पर शक हुआ और उसे बेटे की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

Advertisement

सूचना सेठ ने 6 जनवरी से 10 जनवरी तक कैंडोलिम के सर्विस अपार्टमेंट में रूम बुक किया था. 6 जनवरी को चेक-इन किया. 8 जनवरी को ही उसने कथित तौर पर अपने बेटे की हत्या कर दी. वह गोवा में जिस सर्विस अपार्टमेंट में रुकी थी, पुलिस ने वहां से एक चाकू, तौलिया और तकिया बरामद किया है. सूचना सेठ ने रिसेप्शन में फोन करके बेंगलुरु जाने के लिए कैब बुक करने को भी कहा था. 30 हजार रुपये में कैब बुक हुई थी. कैब आने पर वो बड़ा सा बैग लेकर बेंगलुरु के लेकर रवाना हो गई.

तौलिए और फर्श पर मिले खून के धब्बे
जब होटल का एक हाउसकीपिंग स्टाफ रूम की सफाई करने गया, तो उन्हें तौलिए और फर्श पर खून के धब्बे मिले. स्टाफ ने तुरंत मैनेजर को इसकी जानकारी दी. मैनेजर को यह भी बताया कि सूचना सेठ एक असामान्य रूप से भारी बैग ले गई थी. चेक आउट के वक्त उसके बेटे को भी नहीं देखा गया था. इसके बाद शक होने पर मैनेजर ने पुलिस को सूचित किया. इसके बाद पुलिस एक्टिव हुई. कैब के ड्राइवर के फोन पर कॉल किया गया और सूचना सेठ से बात की गई. सूचना सेठ ने गोल-मोल जवाब दिया. शिकायत में कहा गया है कि पुलिस के निर्देश पर कैब का ड्राइवर कर्नाटक के चित्रदुर्ग के ऐमंगला पुलिस स्टेशन पहुंचा. वहां पुलिस को सूचना सेठ के बैग में बेटे की लाश मिली.

Advertisement

पोस्टमार्टम से पता चला कि चार साल के बच्चे की कपड़े के टुकड़े या तकिए से दबाकर हत्या की गई थी. पुलिस ने पहले कहा था कि आरोपी महिला ने अपनी कलाई काटकर आत्महत्या करने की कोशिश की होगी और बाद में खून को रोकने के लिए तौलिये का इस्तेमाल किया होगा.

Advertisement
पुलिस ने कहा, "क्राइम सीन से एक चाकू, एक खास तरह का लाल बैग, एक तौलिया और एक तकिया मिला है." जब पुलिस अधिकारियों ने कैब ड्राइवर के जरिए सूचना सेठ से बात की और उससे खून के धब्बों के बारे में पूछा था, तो सूचना ने बताया कि खून के धब्बे उसके पीरिएड्स के थे.

कैब ड्राइवर ने गूगल मैप से खोजा नजदीकी पुलिस स्टेशन 
रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने जब उसके बेटे के बारे में पूछा, तो सूचना सेठ ने बताया कि वह गोवा में एक दोस्त के घर पर है. उसने पुलिस अधिकारियों को वहां का पता भी दिया, जो जांच में फर्जी निकला. यही नहीं, सूचना सेठ को गुमराह करने के लिए पुलिस अधिकारियों ने कैब ड्राइवर से कोंकणी में बात की और कैब को नजदीकी पुलिस स्टेशन ले जाने का निर्देश दिया. इसके बाद कैब ड्राइवर ने गूगल मैप से नजदीकी पुलिस स्टेशन खोजा और वहीं पहुंच गया.

Advertisement

सूचना सेठ का होगा साइकोलॉजिकल टेस्ट 
पुलिस ने 39 वर्षीय महिला को बड़े लाल बैग के साथ पकड़ा. बैग में बेटे की लाश थी. महिला को गिरफ्तारी के एक दिन बाद मंगलवार को गोवा लाया गया है. पुलिस अभी तक हत्या के पीछे के मकसद का पता नहीं लगा पाई है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि सूचना सेठ का मेडिकल के साथ ही साइकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा.

Advertisement

जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, सूचना सेठ जांच में सहयोग भी नहीं कर रही है. उसने पूछताछ के दौरान अपराध में शामिल होने से इनकार किया है. उसका दावा है कि जब वो सोकर उठी, तो बच्चा पहले ही मर चुका था.

CDR की जांच कर रही पुलिस
सूत्रों ने कहा कि जांचकर्ता सूचना सेठ के कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स (CDR) की जांच कर रहे हैं, ताकि घटना के आसपास के तीन दिनों में उसके संपर्कों और बातचीत का पता लगाया जा सके. जिस कैब से उसने सफर किया था, पुलिस ने उसे भी कस्टडी में ले रखा है.

सूचना ने दर्ज कराया था घरेलू हिंसा का मामला
केरल के रहने वाले वेंकटरमन और कोलकाता की रहने वाली सूचना सेठ के बीच पहले अफेयर हुआ, बाद में दोनों ने 18 नवंबर 2010 को शादी कर ली थी. 14 अगस्त 2019 के दिन उन्हें बेटा हुआ. कोविड की तालाबंदी के दौरान दोनों के बीच कहा-सुनी, लड़ाई- झगड़े होने लगे. इसके बाद मार्च 2021 में सूचना पति से अलग होकर रहने लगी. उसका आरोप था कि पति वेंकटरमन उससे और उससे बेटे से मारपीट करते थे. सूचना को पति से नफरत होने लगी थी. वह नहीं चाहती थी कि वेंकटरमन उससे या उसके बेटे से मिल सके. कथित तौर पर तलाक की कार्यवाही के दौरान सूचना ने 8 अगस्त 2022 घरेलू हिंसा का मामला दायर किया था.

29 जनवरी 2024 को थी मामले की सुनवाई
इसके बाद वेंकटरमन को सूचना सेठ के घर में एंट्री करने या उनके बेटे से फोन या किसी अन्य माध्यम से संपर्क करने पर बैन लगा दी गई थी. बेटे से न मिलने की शिकायत वेंकटरमन ने कोर्ट से की. जिसके बाद अदालत ने हर रविवार को वेंकटरमन को बेटे से मिलने की इजाजत दी. कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 29 जनवरी 2024 को होनी थी.

अब बेटे की मौत की खबर सुनकर वेंकटरमन इंडोनेशिया से वापस भारत आ गए हैं. जल्द ही पुलिस उन्हें पूछताछ के लिए बुला सकती है.

ये भी पढ़ें:-

बेटे के शव के साथ 10 गुना ज्यादा पैसे देकर फ्लाइट के बजाय कैब से क्यों निकली थी सूचना सेठ?

बेंगलुरु CEO सूचना सेठ ने बेटे की हत्या से पहले पति को किया था ये व्हाट्सऐप मैसेज, जांच में खुलासा

"नाक से निकला था खून..." : डॉक्टर ने बताया एक स्टार्टअप की CEO ने कैसे ली 4 साल के बेटे की जान

Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज