वेजिटेरियन डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए जिंक, इन फूड सोर्सेज से करें प्राप्त

Vegan Sources Of Zinc: जिंक के सात प्लांट-बेस्ड स्रोत हैं जिन्हें आप जिंक की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Vegetarian Diet: जिंक बेहतर इम्यून सिस्टम, मेटबॉलिज्म और विकास सुनिश्चित करने में मदद करता है

Vegetarian Diet: हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना महत्वपूर्ण है. हालांकि, हम अक्सर डाइट के दौरान आवश्यक पोषक तत्वों को मिस करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसा ही एक माइक्रोन्यूट्रिएंट जिंक होता है, जो घावों की तेज चिकित्सा, खाड़ी में सूजन को दूर रखने और इम्यूनिटी कोशिकाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है. जैसा कि हम जानते हैं कि मांस, अंडे और डेयरी उत्पाद जस्ता सामग्री के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं. हालांकि, अगर आप केवल शाकाहारी या पौधे-आधारित भोजन का उपभोग करते हैं, तो यहां जस्ता के कुछ फूड सोर्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए.

क्या वाकई ऑक्सीजन लेवल बढ़ा देती है Homeopathic दवा Aspidosperma Q, डॉक्टर से जानें सही जबाव

7 शाकाहारी फूड्स जिनमें जिंक प्रचुरता मात्रा में होता है | 7 Vegetarian Foods Containing Zinc Abundant 

1. तरबूज के बीज

तरबूज अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए लोकप्रिय है, लेकिन इसके बीजों को पर्याप्त क्रेडिट नहीं दिया जाता है. उनके पास पोटेशियम और तांबे के साथ जस्ता सामग्री की पर्याप्त मात्रा है. आप उन्हें स्नैक के रूप में सूखने और तलने के बाद ले सकते हैं या उन्हें अपने पसंदीदा सलाद में भी शामिल कर सकते हैं.

2. जामुन

जामुन से प्यार है? फिर आप जस्ता की कमी का मुकाबला करने के लिए अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, रसभरी या ब्लूबेरी शामिल कर सकते हैं. वे न केवल जस्ता में समृद्ध हैं, बल्कि वे फाइबर सामग्री में भी उच्च हैं और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं.

Advertisement

छींकते, खांसते या हंसते समय निकल जाता है यूरिन, तो हो सकती है ये बीमारी! जानें बचाव के उपाय

Advertisement
Vegetarian Diet: जामुन एंटीऑक्सिडेंट और जस्ता के साथ भरी हुई हैं

3. पालक

हरी सब्जियां अपने उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती हैं. पालक को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि वे आपके शरीर में जिंक सामग्री को फिर से भरने में मदद करते हैं.

Advertisement

Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

Advertisement

4. मेवे

नट्स हमेशा एक अच्छा स्नैकिंग विकल्प होता है, चाहे आप एक विशेष डाइट पर हों या नहीं. नट्स जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली, और काजू न केवल ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि पर्याप्त मात्रा में जिंक सामग्री भी हैं.

5. आलू

नियमित आलू के साथ-साथ शकरकंद में अधिकांश अन्य सब्जियों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक जिंक सामग्री होती है. वे फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं.

6. चीकू

दिन में एक कटोरी चीकू आपके शरीर में जिंक की आपूर्ति को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. वास्तव में, आपको प्रति 100 ग्राम छोला में 1.53 मिलीग्राम जिंक तक मिलेगा.

आपके Respiratory System को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ब्रीथिंग एक्सरसाइज

Vegetarian Diet: चीकू में प्रोटीन और जिंक होतेा है

7. साबुत अनाज

गेहूं, चावल, क्विनोआ और जई से तैयार भोजन में जस्ता की एक सभ्य मात्रा होती है. इन अनाजों को आपके स्वाद के आधार पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है. अपने दैनिक आहार में इन फूड्स को शामिल करना सुनिश्चित करें कि आपको अपने शरीर में जिंक की कमी से नहीं निपटना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Oil Pulling Benefits: इस पुरानी और आसान तकनीक ऑयल पुलिंग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं मेथी के बीज, बस इस तरीके से आजमाएं

Covid-19 Vaccine: वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में इन 3 बातों का रखें खास ध्यान

Kegel Exercise पुरुषों के लिए कैसे है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें इस व्यायाम को करने की तरीका

Featured Video Of The Day
क्या BSP बिगाड़ेगी SP का काम? Phoolpur सीट का क्या है समीकरण
Topics mentioned in this article