आप भी इन 3 तरीकों से करते हैं पुश-अप्स तो आज से ही सुधार लें, Push Ups करते समय इन गलतियों से बचें

Workout Tips: अगर आप वर्कआउट को अपने फिटनेस टारगेट के लिए फायदेमंद पाते हैं, तो कुछ भी करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या गलत कर रहे हैं. नीचे 3 सामान्य गलतियां हैं जो लोग पुशअप्स करते समय करते हैं, उन्हें अभी ठीक करें.

Advertisement
Read Time: 26 mins
अपने पुशअप्स को सही रूप में करने के लिए प्लैंक पोजीशन लें.

Common Pushup Mistakes: जब आप थके हुए हों तो रुकें नहीं, जब आप कर लें तब ही रुकें. कभी भी पुशअप्स को सिर्फ इसलिए न छोड़ें क्योंकि आप खुद को ज्यादा जोर से धक्का नहीं दे सकते थे या अपने शरीर का वजन नहीं उठा सकते थे. अगर आप वर्कआउट को अपने फिटनेस टारगेट के लिए फायदेमंद पाते हैं, तो कुछ भी करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या गलत कर रहे हैं. नीचे 3 सामान्य गलतियां हैं जो लोग पुशअप्स करते समय करते हैं, उन्हें अभी ठीक करें.

क्यों गजब मानी जाती है कांसे की कटोरी से पैर के तलवों की मालिश, जानें इसके चमत्कारिक फायदे

बहुत तेजी से करना:

आपने 5 मिनट के अंदर 100 पुशअप्स या कुछ इसी तरह के कई यूट्यूब वीडियो देखे होंगे. हालांकि कोई भी किसी प्रतियोगिता या चुनौती के लिए पर्याप्त तेजी से पुश-अप्स कर सकता है, लेकिन अपने नियमित वर्कआउट में अपने पुशअप्स को बहुत तेजी से करने की सलाह नहीं दी जाती है. यह आपकी कोहनी के जोड़ों पर लगाए गए बल को बढ़ाता है, जिससे यह अधिक दर्दनाक हो जाता है और अगले दिन इसे करने की संभावना नहीं होती है. इस प्रकार पुशअप करने के लिए लिया गया आदर्श समय आपके स्टाइल के आधार पर 3 सेकंड से 5 सेकंड तक होता है.

Advertisement

टी-शेप पुशअप न करें:

अब जब आपको पुशअप की आदर्श गति मिल गई है, तो पुशअप के दौरान हाथ लगाने के संबंध में एक और सामान्य गलती करते हैं. ज्यादातर नौसिखिए अपनी हथेलियों को चौड़ा और आगे की ओर रखते हैं जैसे कि योग में डोग पोज यह सोचकर होता है कि यह उनकी छाती की मांसपेशियों को अधिक अटैच कर सकता है, जिससे वे एक ब्रोड चेस्ट बिल्ड कर सकते हैं. आपका टारगेट कंधों पर बहुत अधिक दबाव डालने, आपको कूबड़ बनाने और अंततः एक संपूर्ण पुशअप करने में सक्षम नहीं होने से असंतुष्ट हो जाता है. साथ ही जब आप अपनी हथेलियों को चौड़ा रखते हैं, तो पुशअप करते समय आपका शरीर टी-शेप जैसा दिखता है, जिससे आपकी कोहनी भड़क जाती है, या शरीर के बाहर आ जाता है, जो कि सही तरीका नहीं है. सुनिश्चित करें कि प्रत्येक हथेली सीधे कंधों के नीचे हो, आपकी छाती से थोड़ी चौड़ी हो. यह स्थिति आपको स्ट्रॉन्ग सपोर्ट प्रदान करेगी, आपके कोर, छाती पर समान दबाव डालेगी.

Advertisement

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

Advertisement

लोअर बैक:

न तो अपने कूल्हों को छत की ओर उठाएं और न ही अपने निचले शरीर को झुकाएं. पुशअप करने के लिए दोनों ही पोजीशन खतरनाक हो सकती है क्योंकि यह न सिर्फ खराब पोजीशन है बल्कि कई बार हिप इंजरी भी हो सकती है. अगर आप अपने कूल्हों को उठाते हैं, तो आप शायद एक उल्टा वी की तरह दिखेंगे जो आपकी मेन मसल्स को अटैच नहीं कर रहा है. यहां तक ​​कि जब आप उस स्थिति के साथ पुशअप करते हैं, तो आप अपने ग्लूट्स का उपयोग नहीं करते हैं और इस प्रक्रिया में खुद को धोखा देते हैं. सही स्थिति यह है कि पुशअप करते समय अपने पूरे शरीर को जमीन पर सीधा रखें. अपनी हथेली को कंधे की चौड़ाई पर रखें, अपने कंधों को झुकाएं नहीं, सुनिश्चित करें कि रीढ़ की हड्डी सीधी हो और आपका निचला शरीर जमीन से सीधा हो. अपने बट को नीचे करने और अपेक्षित प्रभाव पाने के लिए अपनी ग्लूट मसल्स को स्क्वीज करें.

Advertisement

सरल शब्दों में अपने पुशअप्स को सही रूप में करने के लिए प्लैंक पोजीशन लें. अगर आपको लगता है कि सही स्थिति खोजना बहुत कठिन है, तो ऑनलाइन एक्सपर्ट से सहायता लें. जब आप पुशअप्स की कला में महारत हासिल करना शुरू करते हैं, तो आप सही रास्ते पर होते हैं!

चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

(विजय ठक्कर, फिटनेस आंत्रप्रेन्योर और फंक्शनल मेडिकल कोच)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Marine Drive पर भगदड़, उठते सवाल | T20 World Cup | NDTV India