Yoga for Stress: किसी भी काम में नहीं लग रहा मन और दिमाग रहता है अशांत, तो इन योगासन की मदद से स्ट्रेस को करें दूर

Best Calming Yoga: किसी भी काम में नहीं लगता मन तो इन योगासन के द्वारा दिमाग को करें शांत. असल में कई बार मन अशांत तनाव और नींद की कमी के चलते भी हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Y

Yoga for Stress Relief in Hindi: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं. कई बार तनाव (Stress), कमजोरी या अन्य कारणों से मस्तिष्क थकावट महसूस करने लगता है. जिसके चलते हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता है. जब हम कुछ कर नहीं पाते तो मन अशांत रहने लगता है. कई बार ये समस्या नींद (Sleepness) में कमी के चलते भी हो सकती है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही होता है तो परेशान ना हों हम आपकी परेशानी क दूर करने के लिए कुछ आसान योगासन (Yogasana) बता रहे हैं. जिनकी मदद से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं. योग को तनाव (Yoga For Stress)में भी काफी असरदार माना जाता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ऐसे ही योगासन के बारे में.

मन को शांत करने के लिए करें ये योगा- Yoga for Relaxation And Stress Relief:

1. पश्चिमोत्तानासन-

दिमाग को शांत रखने और मेमोरी पॉवर को बढ़ाने का काम करता है ये योग. इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर दोनों पैरों को फैलाकर बैठ जाएं, अब सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और सांस छोड़ते हुए हाथों को आगे की ओर ले जाएं. फिर हाथों की उंगलियों से पैरों की उंगलियों को पकड़ें. कुछ देर इसी पोजिशन में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं. इससे तनाव को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Diabetes Care Tips: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो इन बातों का रखें खास ख्याल

2. बालासन-

बालासन एक आसान योग है. इसे तनाव के लिए अच्छा माना जाता है. बालासन योग को करने के लिए घुटनों के बल बैठकर दोनों टखने और एड़ियों को आपस में एक दूसरे से टच करें. गहरी सांस लेते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं. फिर आगे की ओर झुकते हुए पेट को दोनों जांघों के बीच लाते हुए सांस छोड़ें. इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद घुटनों को सीध में कर लें और वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं.

Advertisement

3. प्राणायाम-

शांत एक मिनट के लिए बैठें, आखें बंद कर लें, दृष्टि को नाक पर केंद्रित करें, पीठ सीधी रखें, और दिमाग़ को शांत करें. एक गहरी साँस लें, बहुत धीरे-धीरे से, जल्दबाज़ी ना करें. धीमी गति से सांस छोड़ें, अपनी सुविधा के अनुसार 5-10 बार दोहराएं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!