क्या आप भी चीजें इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं? इस बीमारी में सिकुड़ जाता है दिमाग, भूल जाते हैं अतीत, जानें लक्षण और कारण

World Alzheimer Day: अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है, जिसमें मेमोरी, सोच, विहेबियर और सोशल स्किल में धीरे-धीरे गिरावट आती है. ये बदलाव व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
w

World alzheimer's Day 2024: विश्व अल्जाइमर दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है. अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के अन्य रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में काम करता है. यह दिन डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्तियों, उनके परिवारों और देखभाल करने वालों के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने के लिए समर्पित है, साथ ही इस दुर्बल करने वाली स्थिति से निपटने के उद्देश्य से शोध, शिक्षा और सपोर्ट करने वाली पहलों को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: काम के दबाव से कर्मचारी की मौत! क्‍या ये संभव है, कैसे हेंडल करें वर्क प्रेशर?

दुनियाभर में 55 मिल‍ियन लोगों को है ड‍िमेंशिया:

अल्जाइमर रोग एक ब्रेन डिसऑर्डर है जो समय के साथ खराब होता जाता है. यह ब्रेन में होने वाले बदलावों की खासियत है जो कुछ प्रोटीन के जमाव की ओर ले जाता है. अल्जाइमर रोग के कारण ब्रेन सिकुड़ जाता है और ब्रेन सेल्स अंततः मर जाती हैं. अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है, जिसमें मेमोरी, सोच, विहेबियर और सोशल स्किल में धीरे-धीरे गिरावट आती है. ये बदलाव व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं.

सिर्फ अमेरिका में 6.5 अल्‍जाइमर के मरीज

संयुक्त राज्य अमेरिका में 65 साल या उससे ज्यादा आयु के लगभग 6.5 मिलियन लोग अल्जाइमर रोग से पीड़ित हैं. उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा 75 साल या उससे ज्यादा आयु के हैं. दुनिया भर में मनोभ्रंश से पीड़ित लगभग 55 मिलियन लोगों में से 60 प्रतिशत से 70 प्रतिशत को अल्जाइमर रोग होने का अनुमान है.

बीमारी के शुरुआती लक्षणों में हाल की घटनाओं या बातचीत को भूलना शामिल है. समय के साथ यह गंभीर मेमोरी प्रोब्लम्स और रोजमर्रा के काम करने की क्षमता के नुकसान में बदल जाता है. दवाएं लक्षणों की प्रगति को बेहतर या धीमा कर सकती हैं. अल्ज़ाइमर रोग को ठीक करने वाला कोई उपचार नहीं है. एडवांस स्टेड में ब्रेन फंक्शनिंग में कमी गंभीर डिहाइड्रेशन, कुपोषण या संक्रमण का कारण बन सकती है. इन कॉम्प्लीकेशन की वजह से मृत्यु हो सकती है.

यह भी पढ़ें: चेस्ट ही नहीं पैर और पेट का दर्द भी हो सकते हैं हार्ट की बीमारी का संकेत, जानें कब नहीं करना चाहिए इग्नोर

अल्जाइमर रोग के लक्षण (Symptoms of Alzheimer's Disease)

मेमोरी लॉस अल्जाइमर रोग का मुख्य लक्षण है. शुरुआती लक्षणों में हाल की घटनाओं या बातचीत को याद रखने में कठिनाई शामिल है, लेकिन बीमारी बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त खराब होती जाती है और अन्य लक्षण विकसित होते हैं.

Advertisement

शुरू में बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को चीजों को याद रखने और सोचने में परेशानी होने का एहसास हो सकता है. जैसे-जैसे लक्षण बदतर होते जाते हैं, परिवार के किसी सदस्य या मित्र को समस्याओं का पता चलने की ज्यादा संभावना हो सकती है.

अल्जाइमर रोग से ब्रेन में होने वाले बदलाव किन समस्याओं को बढ़ाते हैं?

मेमोरी

हर किसी को कभी-कभी याददाश्त की कमी होती है, लेकिन अल्जाइमर रोग से जुड़ी मेमोरी लॉस बनी रहती है और बदतर होती जाती है. समय के साथ मेमोरी लॉस काम पर या घर पर काम करने की क्षमता को प्रभावित करती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रोजाना 10,000 कदम चलने से होता क्या है? उम्र के हिसाब से रोज कितने स्टेप चलना चाहिए? जानें

अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों का बर्ताव:

  • सवालों को बार-बार दोहराते हैं.
  • बातचीत, अपॉइंटमेंट या ईवेंट भूल जाते हैं.
  • चीजों को गलत जगह रख देते हैं, अक्सर उन्हें ऐसी जगहों पर रख देते हैं जो समझ में नहीं आती.
  • ऐसी जगहों पर खो जाते हैं जिन्हें वे पहले अच्छी तरह जानते थे.
  • आखिरकार परिवार के सदस्यों और रोजमर्रा की वस्तुओं के नाम भूल जाते हैं.
  • वस्तुओं के लिए सही शब्द खोजने, विचार व्यक्त करने या डिस्कशन में भाग लेने में परेशानी होती है.

सोचना और तर्क करना

अल्जाइमर रोग के कारण ध्यान केंद्रित करने और सोचने में कठिनाई होती है. एक साथ एक से ज़्यादा काम करना खासतौर पर मुश्किल होता है. पैसों को खर्च करना और समय पर बिलों का भुगतान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आखिरकार, अल्जाइमर रोग से पीड़ित व्यक्ति संख्याओं को पहचानने और उनसे निपटने में असमर्थ हो सकता है.

Advertisement

निर्णय लेना और फैसले लेना

अल्जाइमर रोग के कारण रोजमर्रा की स्थितियों में समझदारी भरे फैसले लेने और फैसले लेने की क्षमता में कमी आती है. उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति सोश कंडिशन में गलत चुनाव कर सकता है या गलत मौसम के हिसाब से कपड़े पहन सकता है. किसी व्यक्ति के लिए रोजमर्रा की समस्याओं का जवाब देना मुश्किल हो सकता है. उदाहरण के लिए व्यक्ति को यह नहीं पता हो सकता है कि चूल्हे पर जलते हुए खाने या गाड़ी चलाते समय फैसले कैसे लें.

पर्सनालिटी और विहेबियर में बदलाव:

  • डिप्रेशन.
  • एक्टिविटी में रुची की कमी.
  • सामाजिक अलगाव.
  • मूड में उतार-चढ़ाव.
  • दूसरों पर अविश्वास.
  • गुस्सा या आक्रामकता.
  • नींद की आदतों में बदलाव.
  • भटकना.
  • संकोच की कमी.
  • भ्रम, जैसे कि यह मानना ​​कि कोई चीज चोरी हो गई है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy में मंदिर ट्रस्ट ने भी माना कि लड्डुओं में जानवरों की चर्बी थी