World AIDS Vaccine Day 2023: इस दिन मनाया जाएगा विश्व एड्स वैक्सीन दिवस, जानिए इसका महत्व 

World AIDS Vaccine Day: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस पर विश्व भर में एड्स से बचाव के तरीकों की जानकारी पहुंचाने का अभियान चलाया जाता है. इस बीमारी के प्रति जागरूकता ही फिलहाल इससे बचा सकती है,ऐसा एक्सपर्ट्स का मानना है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

World AIDS Vaccine Day 2023: एड्स  (AIDS) जैसी जानलेवा बीमारी की वैक्सीन बनाने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन डे (World AIDS Vaccine Day) मनाया जाता है. इस दिन को एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस भी कहा जाता है. आपको बता दें कि अभी तक विश्व में ह्यूमन इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस  (human immunodeficiency virus) यानी एचआईवी (HIV) बीमारी पर काबू पाने के लिए एक सफल वैक्सीन का निर्माण अब तक नहीं हो पाया है और विश्व एड्स वैक्सीन डे इसी दिशा में चल रहे वैज्ञानिक और डॉक्टरी प्रयासों की सराहना करने के लिए आयोजित किया जाता है.

एड्स की वैक्सीन डेवलप करने की दिशा में काम कर रहे अनगिनत वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और वॉलंटियर्स को सम्मानित करने के लिए इस दिन पूरे विश्व में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. विश्व एड्स वैक्सीन दिवस पर विश्व भर में एड्स से बचाव के तरीकों की जानकारी पहुंचाने का अभियान चलाया जाता है. इस बीमारी के प्रति जागरूकता ही फिलहाल इससे बचा सकती है,ऐसा एक्सपर्ट्स का मानना है. 

HIV: नवजात में जोखिम को कैसे करें कम

 

पहली बार बिल क्लिंटन ने रखी थी एड्स वैक्सीन दिवस की नींव  (US president Bill clinton introduced this day)


विश्व में पहली बार वैश्विक एड्स वैक्सीन डे की अवधारणा को  1997 में अमेरिका की मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी की तरफ से विश्व पटल पर रखा गया था. मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में अपने एक संबोधन में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ने 18 मई को विश्व एड्स टीकाकरण दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. आपको बता दें कि अभी तक एड्स से निपटने के लिए कोई पुख्ता वैक्सीन विकसित नहीं हो पाई है, लेकिन इसका मेडिकल ट्रीटमेंट है, जिससे एड्स के फैलाव को रोकने में मदद मिलती है, इस मेडिकल ट्रीटमेंट को Highly Active Antiretroviral Therapy (Haart) कहते हैं.

Advertisement

चआईवी क्या है, कहां से आया और कैसे पता चलेगा कि आपको HIV है? जानें लक्षण और इसके बारे में सब कुछ

 

Advertisement

कितनी खतरनाक है एड्स की बीमारी 

एड्स दरअसल HIV वायरस के चलते होता है. शरीर में संक्रमित रक्त के जाने और असुरक्षित यौन संबंधों के चलते ये बीमारी ज्यादा होती है.

Advertisement

- एड्स से पीड़ित रोगी के शरीर में ये जानलेवा वायरस व्हाइट ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचाता है.

- सफेद रक्त कोशिकाएं बाहरी संक्रमण और बैक्टीरिया से शरीर का बचाव करती हैं और एड्स का वायरस उन्हीं को खत्म करता है.

- इससे धीरे धीरे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी शरीर का इम्यून सिस्टम खत्म हो जाता है और रोगी बुरी हालत में पहुंच जाता है जिससे उसकी मौत तक हो जाती है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: Hezbollah Chief Hassan Nasrallah को गुप्त जगह दफनाया गया