Health Tips: महिला हो या पुरुष सर्दियों में इन 7 गलत आदतों का कर दें त्याग, आप भी करते हैं ये काम तो आज ही छोड़ें

Bad Winter Habits: अगर आप भी सर्दियों में कुछ आदतों के आदी हैं तो आज से ही उन्हें छोड़ने का प्रयास करें वर्ना आगे जाकर वे आपके लिए अभिशाप बन सकती हैं. विंटर हेल्थ (Winter Health) आपकी हेल्दी हैबिट्स पर ही टिकी है. अगर आप अच्छी आदतों को फॉलो करते हैं तो यह आपके लिए चमत्कार कर सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Winter Habits: सर्दियों में अपनी देर से उठने की आदत को आज से ही छोड़ने का प्रयास करें.

Bad Habits: सर्दियों में आपकी कुछ आदतें अक्सर बीमारियों को आमंत्रित करती हैं. विंटर में अपने स्वास्थ्य का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. सर्दियां इंसान को आलसी बना देती हैं चाहे देर उठना हो या पानी पीना हर चीज में आलस आता है. आपको बता दें कई बार छोटी लगने वाली कुछ चीजें आपको कई दिनों तक परेशान कर सकती हैं. अगर आप खुद और अपने परिवार को बीमारियों की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो कुछ आदतों को आज ही त्यागना होगा. यहां हमारे द्वारा सर्दियों में की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है जिनसे आपको बचने की कोशिश करनी चाहिए.

सर्दियों में की जाने वाली आम गलतियां | Common mistakes made in winter

1) कम्फर्ट फूड्स में लिप्ट होना

सर्दियों के मौसम में खान-पान की गलत आदतें एक आम बात है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बहुत अधिक शुगर या वसा वाले फूड्स और पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाने से आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंच सकता है. आपका वजन भी बढ़ सकता है, जो आपको लंबे समय में मोटापे और दिल से जुड़ी समस्याओं जैसी कई बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. हेल्दी सब्जियां सर्दियों के फल, फलियां, लीन प्रोटीन फूड्स, डेयरी और साबुत अनाज का स्टॉक करें. कम शुगर, फैट और नमक का प्रयोग करें.

बिना कुछ किए थके हुए और फ्रस्टेटेड रहते हैं तो मूड को ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें

Advertisement

2) व्यायाम न करना

जब व्यायाम करने की बात आती है तो लोग आलसी हो जाते हैं और सर्द हवा या बारिश का झोंका आपके अच्छे इरादों को कमजोर कर सकता है. कम व्यायाम करने से वजन बढ़ता है, जिससे आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. दिन में कम से कम 20 मिनट के लिए बाहर या ट्रेडमिल पर टहलें. इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा.

Advertisement

3) बहुत देर तक सोना

सर्दी हमारे सोने के तरीके को बदलने का सबसे अच्छा बहाना है. हम रात को भी पहले बिस्तर पर चले जाते हैं और सुबह देर से जागते हैं, हमारे हाइबरनेशन के लिए अंधेरे और मौसम को दोष देते हैं. हालांकि, ध्यान दें कि शोध डायबिटीज और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के साथ बहुत अधिक सोने को जोड़ता है. इसलिए एक हेल्दी स्लीपिंग रूटीन से चिपके रहना बेहतर है.

Advertisement

Periods में गड़बड़ी बन सकती है इन 3 बीमारियों का कारण, खतनाक होने पर Ladies को पड़ सकता है पछताना

Advertisement

4) घर के अंदर ज्यादा समय बिताना

मौसम ठंडा होने पर बस अंदर रहने का मन करता है. सर्दियों में धूल, धुआं, मोल्ड, गंध, एलर्जी और कीटाणु फंस सकते हैं. जितना हो सके धूप में निकलें, ताजी हवा आपके लिए अच्छी है और धूप आपके उत्साह को भी बनाए रखने में मदद करेगी. ताजी हवा के लिए अपनी खिड़कियां और दरवाजे नियमित रूप से खोलना न भूलें.

5) लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना

सर्दियों में भाप से नहाना निश्चित रूप से आरामदायक होता है, लेकिन पानी और गर्मी आपकी त्वचा को रूखा बना देते हैं. हर दिन अपने पूरे शरीर को मॉइस्चराइज करें.

सर्दी खांसी से लेकर फटी एड़ियों तक Mustard Oil है इन बीमारियों का रामबाण इलाज, यूं करें इस्तेमाल

6) पानी कम पीना

ठंड के दिनों में कॉफी और चाय लोकप्रिय पेय हैं, लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में सेवन आपको डिहाइड्रेट कर सकता है और पानी पीने की इच्छा कम जाती है. हाइड्रेटेड रहने का मतलब है कि आप सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमणों से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम हैं.

7) बहुत ज्यादा शराब पीना

एक धमाकेदार सर्दियों की शाम को रेड वाइन के गिलास जैसा कुछ नहीं है, लेकिन आपके द्वारा पी जाने वाली शराब की मात्रा पर नजर रखें. ज्यादा मात्रा में सेवन अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकती है.

आपके पैरों में झुनझुनी होने के हैं ये 5 कारण, यहां जानें सनसनी से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत