सर्दियों में ये 4 काम करने से बेजान स्किन पर भी दिखने लगता है निखार, बरकरार रहती है चमक और चेहरे की लाली

Winter Skin Care: सर्दियां आ गई हैं और इस समय अपनी स्किन का ख्याल रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. इस सर्द मौसम में भी अपनी स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

How To Care Your Skin In Winter: सर्दियां आ गई हैं और इस मौसम में स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है. कई बार हम घबराकर चेहरे पर कुछ भी केमिकल वाले प्रोडक्ट्स लगाना शुरू कर देते हैं, जो कि बहुत खराब है. जब स्किन ड्राई होने लगती है तो हम कोई भी मॉइश्चराइजर और स्किन क्रीम लगाना शुरू कर देते हैं. इससे स्किन और ज्यादा खराब हो सकती है और एक्ने बन सकते हैं. विंटर में स्किन केयर कैसे करें और एक चमकदार त्वचा को बनाए रखने के लिए हम क्या कर सकते हैं ये पता होना जरूरी है. हम सर्दियों में हीटर और ब्लोअर जैसी सभी सुविधाओं का आनंद लेते हैं, धूप में बाहर रहते हैं और गर्म पानी से स्नान करते हैं. इसके साथ ही प्रदूषण बढ़ने से भी स्किन खराब हो सकती है. न्यूट्रिशन की कमी की वजह से स्किन में खुजली, ड्राईनेस आ जाती है. अब समय आ गया है कि हम अपनी स्किन की देखभाल करें और इस सर्द मौसम में भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखें. यहां कुछ आसान तरीके हैं जो हेल्दी स्किन को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. इस विंटर आपको हेल्दी स्किन के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

सर्दियों में स्किन को चमकदार बनाने के टिप्स | Tips to make skin glow in winter

1. त्वचा को मॉइस्चराइज करें

सर्दियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए मॉइस्चराइजिंग सबसे जरूरी स्टेप में से एक है. यह हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. आप नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ, खीरे आदि जैसे ढेर सारे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में जल्दी से घटाना चाहते हैं अपना बॉडी फैट और लटकती तोंद तो बस 15 दिन तक कर लीजिए सुबह ये एक काम

Advertisement

2. खूब सारा पानी पिएं

सर्दियों के दौरान हम पानी पीने से बचते हैं क्योंकि हम कम डिहाइड्रेट महसूस करते हैं. हालांकि, हम बिना सोचे-समझे कई तरीकों से अपने शरीर से पानी खो देते हैं. इसलिए ठंड के दिनों में भी पानी का भरपूर सेवन करना जरूरी है. अपने सिस्टम को पानी से भरें और बेजान त्वचा की चिंता किए बिना चमकदार त्वचा पाएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिल सकता है. यह आपकी स्किन को ड्राई और परतदार बना देता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव होती है. बेशक, हम ठंडे पानी से स्नान नहीं कर सकते, लेकिन गुनगुने पानी से धोकर हम अपने चेहरे की त्वचा को जरूर बचा सकते हैं. इस तरह आपको ठंड नहीं लगेगी और आपके चेहरे से प्राकृतिक तेल भी आसानी से नहीं छूटेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हटती दांतों की पीली परत तो सिर्फ हफ्तेभर लगा लें ये चीज, कुदरती सफेद हो जाएंगे दांत

Advertisement

4. नाइट स्किन केयर रूटीन

अगर आप एक हेल्दी स्किन पाना चाहते हैं, तो आपको रात में जब आप लगभग 7-8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. सोने से पहले तेल से डीप मॉइस्चराइजिंग करें ताकि आप एक सुंदर कोमल त्वचा के साथ जाग सकें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave