सर्दियों में चाहकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ये अनाज, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये 7 शानदार फायदे

Bajra Benefits: अगर आप इस सर्दी में बाजरे की खूबियों को मिस कर रहे हैं, तो यहां हमने कुछ कारण बताए हैं कि आपको सर्दियों में इस पौष्टिक अनाज का सेवन क्यों करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bajra Health Benefits: बाजरा फाइबर और आयरन से भरपूर होता है.

Bajra Benefits In Winter: बाजरे की रोटी के बिना सर्दी का मौसम अधूरा है. बाजरा, जिसे मोती बाजरा भी कहा जाता है. ये भारत में व्यापक रूप से खाया जाता है. यह फाइबर और जरूरी अमीनो एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है. भारत में बाजरे का उपयोग आमतौर पर सर्दियों के दौरान रोटी या खिचड़ी बनाने के लिए किया जाता है. बाजरे का इस्तेमाल आप उपमा और सूप बनाने में भी कर सकते हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के लिए पौष्टिक भी है. अगर आप इस सर्दी में बाजरे की खूबियों को मिस कर रहे हैं, तो यहां हमने कुछ कारण लिस्टेड किए हैं कि आपको इस पौष्टिक अनाज का सेवन क्यों करना चाहिए.

सर्दियों में इन 7 कारणों से खाना चाहिए बाजरा | You should eat millet in winter for these 7 reasons

1. आपको गर्म रखता है

सर्दी के मौसम में बाजरे का खूब सेवन किया जाता है क्योंकि यह शरीर को जरूरी गर्मी देता है. यह आपको अंदर से प्राकृतिक रूप से गर्म रहने में मदद कर सकता है.

2. हाई न्यूट्रिशनल प्रोफाइल

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी6 और अन्य पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. इसलिए भी इसका सेवन करने की सिफारिश की जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सुनने की क्षमता कम होती जा रही है, तो करें ये 6 आसान काम, इतने कान हो जाएंगे काम खुसरफुसर भी सुन पाएंगे आराम से

Advertisement

3. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

सर्दियों के मौसम में आप आलसी हो जाते हैं. बजरा में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स एनर्जी रिलीज करते हैं जो आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बने रहने में मदद करता है.

Advertisement

4. हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ावा देता है

बाजरा डायबिटीज फ्रेंडली है. यह हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है क्योंकि बाजरे में प्रोसेस्ड अनाज की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है.

Advertisement

5. पाचन में सुधार करता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है

बाजरा फाइबर से भरपूर होता है. हाई फाइबर वाले फूड्स का सेवन मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपको कैलोरी खाने से रोकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा भी बात-बात लगता है रोने, तो आज से ही करें ये 5 काम, हंसकर कहेगा आपसे सारी बात

6. एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया सबसे आम प्रकार के एनीमिया में से एक है. बाजरा आपके आयरन लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे एनीमिया का खतरा कम हो सकता है.

7. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है

जिंक एक अच्छी इम्यूनिटी को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसलिए हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करें.

बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करें और आज ही ये लाभ हासिल करें!

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Adani Group के Chairman ने दी बधाई | Team India Victory Parade