दही के साथ क्यों नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन? जान लीजिए आज से छोड़ देंगे खाना

दही, एक मलाईदार और पौष्टिक चीज है जिसके कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही को कुछ चीजों के साथ कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए. यहां जानिए क्या हैं वे चीजें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Curd Benefits: आम के साथ दही का एक कटोरा सेहत बिगाड़ सकता है.

दही अपनी मलाईदार बनावट और स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी -12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है. ये पचाने के लिए भी आसान है. हालांकि ये पता होना जरूरी है कि दही को कुछ फूड्स के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए, क्योंकि इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. यहां हमने कुछ फूड्स की लिस्ट तैयार की है जिन्हें दही के साथ नहीं खाया जाना चाहिए.

दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए? | What Not To Eat With Yogurt?

1. मैंगो

आम के साथ दही का एक कटोरा आनंद दे सकता है, लेकिन सतर्क रहना जरूरी है. आम और दही के कॉम्बिनेशन से शरीर में गर्मी और ठंड का असंतुलन हो सकता है, संभवतः त्वचा की समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है.

पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत

2. दूध

दूध और दही की एक साथ खपत से बचा जाना चाहिए. इन दोनों को एक साथ मिलाने से अप्रिय पाचन अनुभव बन सकता है जैसे कि दस्त, एसिडिटी और गैस.

Photo Credit: iStock

3. मछली

आमतौर पर दो प्रोटीन-समृद्ध स्रोतों को एक साथ मिलाने से बचने की सलाह दी जाती है. दो शाकाहारी स्रोतों या दो गैर-शाकाहारी स्रोतों के कॉम्बिनेशन के बजाय, एक पशु प्रोटीन स्रोत के साथ एक शाकाहारी प्रोटीन स्रोत को मिलाना सबसे अच्छा है. दही, पशु दूध और मछली से प्राप्त किया जा रहा है, एक गैर-शाकाहारी प्रोटीन स्रोत होने के नाते इनका एक साथ सेवन नहीं किया जाना चाहिए.

अच्छे पाचन तंत्र से लेकर डायबिटीज की बीमारी और कैंसर तक में लाभकारी है ये सब्जी, खाने में लोग करते हैं नखरे

Advertisement

4. ऑयली फूड्स

दही के साथ ऑयली फूड्स का कॉम्बिनेशन पाचन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे एक सुस्त भावना पैदा हो सकती है. यही कारण है कि दही से बने लस्सी के एक गिलास के साथ चोल भाचर का सेवन करना, अक्सर नींद न आने की समस्या को प्रेरित करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Air India ने Baggage मिलने में देरी पर गहरा खेद जताया, लोकल सर्किल्स के संस्थापक Sachin Taparia ने की शिकायत
Topics mentioned in this article