भारतीय बच्चों में मोटापा क्यों बढ़ रहा है, कैसे कर सकते हैं वेट को कंट्रोल, यहां हैं अभी तक के Best Weight Loss Tips

How to Keep Weight Under Control: खानपान में आए बदलाव, सेडेंटरी लाइफस्टाइल, बढ़ता स्क्रीन टाइम और जेनेटिक कारण भारत में बढ़ते मोटापे की सबसे बड़ी वजहों की लिस्ट में शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Loss Tips: पश्चिमी देशों की तरह भारत में भी मोटापे से जुड़े आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. द लैंसेट में छपे एक ताजा वैश्विक सर्वे के मुताबिक, भारत में 5 से 19 साल के बच्चों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. 1990 में जहां 0.4 मिलियन बच्चे मोटापा के शिकार थे वहीं अब 12.5 मिलियन भारतीय बच्चे मोटापा के शिकार हो गए हैं. खानपान में आए बदलाव, सेडेंटरी लाइफस्टाइल, बढ़ता स्क्रीन टाइम और जेनेटिक कारण भारत में बढ़ते मोटापे की सबसे बड़ी वजहों की लिस्ट में शामिल हैं.

क्यों बढ़ रहा है मोटापा? (Why is obesity increasing?)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सेडेंटरी लाइफस्टाइल और वेस्टर्न फूड कल्चर को ज्यादा से ज्यादा अपनाने की वजह से लोग मोटापा का शिकार हो रहे हैं. माता-पिता को अब मोटे बच्चे ज्यादा क्यूट लगते हैं वहीं स्लिम बच्चे कमजोर लगते हैं जिस वजह से छोटे बच्चों में भी मोटापा बढ़ रहा है. पहले के मुकाबले फिजिकल एक्टिविटी में कमी आने के बावजूद खाने की क्वांटिटी पहले जितनी है जो बढ़ते मोटापा की एक और बड़ी वजह है. हाई कैलोरी वाले पैकेज्ड और वेस्टर्न फूड ज्यादा खाने की वजह से भी बच्चों से लेकर बड़ों तक में मोटापा बढ़ रहा है.

Also Read: डायबिटिक और प्री-डायबिटिक पेशेंट्स का शुगर लेवल कितना होता है? नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? डॉक्टर ने बताया...

Advertisement

वजन को कैसे रखें नियंत्रित? (How to keep weight under control?)

अपना वजन कंट्रोल में रखने के लिए जंक फूड की जगह घर का बना हेल्दी खाना खाएं. रोजाना एक्सरसाइज के लिए समय निकालें. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हम एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं ऐसे में ज्यादा से ज्यादा टहलने की कोशिश करें. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, समय से खाना खाएं. इन सभी छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर आप अपने वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं.

Advertisement

इन टिप्स से घटाएं वजन (Lose weight with these tips)

जंक फूड से रहें दूर - सिर्फ बाहर का खाना ही जंक फूड नहीं होता है. किसी भी फूड आइटम में अगर पोषक तत्वों के मुकाबले फैट ज्यादा है तो घर में बना खाना भी जंक ही कहलाता है. वजन घटाना चाहते हैं तो जंक फूड से पूरी तरह से किनारा करें.

ज्यादा फाइबर लें - डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले फूड आइटम्स को शामिल करें. इससे पाचन तंत्र बेहतर रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जो वजन घटाने के लिए जरूरी है. ज्यादा फाइबर वाला खाना खाने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होगा और आप ओवर इटिंग से बच जाएंगे.

एक्सरसाइज - वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. हर दिन 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज करने से आप तेजी से वजन घटा पाएंगे.

लो कैलोरी फूड - वजन घटाने के लिए कैलोरी डिफिसिट डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है. इसीलिए रोजाना अपना कैलोरी इनटेक काउंट करें, इससे आप हाई कैलोरी फूड से बचेंगे. वजन घटाना चाहते हैं तो एक दिन में तय सीमा से ज्यादा कैलोरी युक्त खाना नहीं खाएं.

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article