Mud Therapy: क्या है मड थेरेपी? कैसे काम करती है और क्या हैं फायदे....

Mud Therapy Benefits: स्किन से जुड़ी समस्याएं और डिप्रेशन को दूर करने में मड थेरेपी काफी कारगर हैं, इसके साथ भी ये कई समस्याओं का इलाज कर सकती है. नेचुरल और केमिकल फ्री होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
Mud Therapy: इस तरह काम करती है मड थेरेपी, दूर होते हैं ये रोग.

बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला के मड थेरेपी लेते हुए सामने आई तस्वीर के बाद इसे लेकर खूब चर्चा हुई. यूं तो मड थेरेपी सालों पुरानी है, लेकिन इसके फायदे बहुत से लोग अभी भी नहीं जानते हैं. नेचर के पास सेहत का ऐसा खजाना है जो बिना किसी साइड-इफेक्ट के प्राकृतिक तौर पर समस्याओं को जड़ से हल करने की शक्ति रखता  है. आइए आज हम मड थेरेपी और उससे जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं.

क्या है मड थेरेपी-What Is Mud Therapy?
आम बोलचाल की भाषा में मिट्टी से शरीर पर लेप को मड थेरेपी कहा जाता है. प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति में मिट्टी के लेप के माध्यम से कई रोगों का इलाज किया जाता है. इस थेरेपी में मिट्टी को बॉडी के किसी एक पार्ट या पूरे शरीर में लगाया जाता है. स्किन से जुड़ी समस्याएं और डिप्रेशन को दूर करने में मड थेरेपी काफी कारगर हैं, इसके साथ भी ये कई समस्याओं का इलाज करती है. नेचुरल और केमिकल फ्री होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. मड थेरेपी में इस्तेमाल होने वाली मिट्टी को जमीन के चार-पांच फीट नीचे से निकाला जाता है. 

Home Remedies For Mosquito: घर से मच्छरों को भगाने के 5 कारगर देसी जुगाड़, इन तरीकों से चुटकियों में फुर्र हो जाएंगे मच्चर

इस तरह काम करती है मड थेरेपी- How It Works And Benefits:
मड बाथ थेरेपी लेने से न ही सिर्फ स्किन में कसावट आती है और ये सॉफ्ट होती है बल्कि मुंहासे, झाइयां, ड्राइनेस, दाग-धब्बे, सफ़ेद दाग, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी कई परेशानियों में भी राहत मिलती है. मड में सल्फर, जिंक, मैग्नीशियम और ब्रोमीन जैसे खनिज हो सकते हैं, जो स्किन के लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं. 

Advertisement

First Aid Guide For Kids: इन 4 कंडिशन में हल्‍की चोट लगने पर जानें बच्चे को घर पर फर्स्ट एड देना का तरीका

मड थेरेपी के फायदे-  Mud Therapy Benefits:
मड बाथ लेने से आंतों की गर्मी दूर होती है और पाचन बेहतर होता है. कब्ज़, फैटी लीवर, कोलाइटिस, अर्थराइटिस,  माइग्रेन और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है.

Advertisement

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Land Scam को लेकर घिरे Siddaramaiah, Mysuru में MUDA के दफ्तर पर ED का छापा