क्या होती है जेस्टेशनल डायबिटीज? क्या डिलीवरी के बाद खुद ही ठीक हो जाती है प्रेगनेंसी में हुई शुगर की बीमारी? जान लीजिए

Gestational Diabetes Treatment: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं. हार्मोन्स के स्तर पर होने वाले बदलावों के चलते कई बार गर्भावस्था में महिलाएं डायबिटीज का भी शिकार हो जाती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
G

Gestational Diabetes: किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी का समय स्पेशल होने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण भी होता है. इस दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. हार्मोनल लेवल पर शरीर में होने वाले बदलाव के कारण मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या ज्यादा होती है. शारीरिक तौर पर भी कई तरह के बदलाव आते हैं. पहले के मुकाबले प्रेगनेंट महिलाएं अब बीमारियों के चपेट में भी ज्यादा आती हैं. इन दिनों प्रेगनेंसी के दौरान डायबिटीज का मामला भी काफी बढ़ गया है जिसे जेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational Diabetes) कहा जाता है. कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या डिलीवरी के बाद शुगर की बीमारी खुद ही ठीक हो जाती है? एनडीटीवी ने एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एंडोक्राइनोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. संदीप खरब से इस बारे में बातचीत की.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं यह खबर, रोज इंसुलिन लेने की जरूरत नहीं, मार्केट में आ गई है वैक्सीन

डिलीवरी के बाद खुद ही ठीक हो जाती है डायबिटीज?

डॉ. संदीप खर्ब ने बताया कि प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले ढ़ेर सारे बदलावों के कारण छठे महीने या गर्भावस्था के आखिरी के तीन-चार महीने में महिलाएं डायबिटीज का शिकार हो जाती हैं जिसे जेस्टेशनल डायबिटीज भी कहा जाता है. डॉक्टर ने बताया कि डिलीवरी के बाद आमतौर पर शुगर की बीमारी खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन बच्चे को जन्म देने के 6 हफ्ते बाद ब्लड शुगर टेस्ट कराकर कंफर्म हो जाना चाहिए. टेस्ट करवाना इसीलिए जरूरी है क्योंकि डिलीवरी के बाद सभी महिलाओं में डायबिटीज खत्म नहीं होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है? जानिए किन लोगों में नहीं संभव है डायबिटीज रिमिशन

Advertisement

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज का शिकार हुई महिलाओं को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. डिलीवरी के बाद ब्लड शुगर लेवल सामान्य होने के बावजूद खतरा टलता नहीं है. डॉ. संदीप खरब ने बताया कि आंकड़ों के मुताबिक, प्रेगनेंसी के दौरान डायबिटीज का शिकार हुई 50 प्रतिशत महिलाओं में 5 या 10 साल बाद टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा रहता है.

Advertisement

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election Results 2024: Omar Abdullah Budgam और Ganderbal दोनों सीटों से आगे