क्या है स्ट्रैंथ ट्रेनिंग? जो एक हफ्ते में कम कर सकती है वजन, जानें इसके फायदे और 7 बेस्‍ट स्ट्रैंथ ट्रेन‍िंग एक्‍सरसाइज

What is strength training: इस ट्रेनिंग को अगर आप अपने लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं तो इसके और कई फायदे भी उठा सकते हैं. इसको रोजाना करने से मेटाबॉलिज्म, हड्डियों से जुड़ी बिमारियां और जोड़ों की स्थिरता जैसी समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Weight Loss Tips: स्ट्रैंथ ट्रेनिंग को रोजाना अपनी एक्सरसाइज में शामिल करने से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि स्ट्रैंथ ट्रेनिंग क्या होती है? इस ट्रेनिंग को रेज़िस्टेंस ट्रेनिंग भी कहा जाता है. इस ट्रेनिंग में वेट का इस्‍तेमाल करके बॉडी में मौजूद मसल स्ट्रैंथ को बढ़ाया जाता है. स्‍ट्रैंथ ट्रेन‍िंंग स्टैमिना को बेहतर बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं, इस ट्रेनिंग को अगर आप अपने लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं तो इसके और कई फायदे भी उठा सकते हैं.

स्ट्रैंथ ट्रेनिंग करने से मेटाबॉलिज्म, हड्डियों से जुड़ी बीमारियां और जोड़ों की समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता हैं. बता दें ये ट्रेनिंग आपके वजन को कम करने से लेकर आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में भी मददगार मददगार है. यह हार्ट से जुड़ी समस्यां, डायबिटीज और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी पुरानी बीमारियां को कम करने में भी काफी मदद करता है. वहीं, अगर बात करे मेंटल हेल्थ कि तो बता दें ये ट्रेनिंग तनाव को भी कम करने में मददगार है.

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नजर डाल लेते हैं उन एक्सरसाइज पर, जिन्हें अगर आप रोजाना करते हैं तो आप अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ को अच्छा रख सकते हैं. साथ ही साथ आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं. 

7 बेस्‍ट स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंंग एक्‍सरसाइज (Strength Training Exercises Today For A Healthier Body)

1. स्क्वैट्स

स्क्वैट्स हमारी लोअर बॉडी को अच्छा रखते हैं. ये आपके क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स को भी इम्प्रूव करते हैं. बता दें अगर आप अपनी स्ट्रैंथ ट्रेनिंग में इन्हें शामिल करते हैं तो आप अपनी टांगो को टोंड रखने के साथ साथ अपने मेटाबॉलिज्म को बड़ा सकते हैं. यह वजन 

Advertisement

2. पुश-अप्स 

इस एक्सरसाइज को चेस्ट, शोल्डर्स, ट्राइसेप्स और कोर को शेप में रखने के लिए किया जाता है.पुश-अप्स आपकी अपर बॉडी को अच्छा रखने में मदद करता है. इसको रोजाना करने से कोर स्थिरता में सुधार और कैलोरी को आसानी से बर्न किया जा सकता हैं.

Advertisement

3. लंजेस

लंजेस वर्कआउट करने से आपके लेग्सऔर ग्लूट्स दोनों ही ट्रैन होते हैं. ये एक्सरसाइज लोअर बॉडी स्ट्रैंथ में हिप्स से लेकर, घुटनों को स्थिर करती है. लंजेस आपकी बॉडी फैट को भी कर करने में मदद करता है.

Advertisement

4. प्लैंक 

ये पेट की मांसपेशियों, पीठ के निचले हिस्से और कंधों को मजबूत करता है. बता दें ये पोस्चर में भी सुधार करता है. इसको रोजाना करने से आप आसानी से अपनी कैलोरी को बर्न कर सकते हैं ये एक्सरसाइज एब्स को टोन करने और वजन घटाने में भी मददगार है.

Advertisement

5. ग्लूट ब्रिज 

ग्लूट ब्रिज हैमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से पर काम करता है ये एक्सरसाइज शरीर के निचले हिस्से को टोन करने के साथ साथ पीठ के निचले हिस्से के दर्द को भी कम करता है. 

6. पुल-अप्स 

ये एक्सरसाइज पीठ, कंधों और बाहों को अच्छा रखने में सहायता करता है. पुल-अप से शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत में सुधार होता है.

7. रशियन ट्विस्ट 

रशियन ट्विस्ट कमर को टोन रखने के लिए किए जाते है. ये आपके कोर को मजबूत रखने के साथ साथ आपकी पेट की चर्बी को दूर करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu और Kashmir में जम्हूरियत का जश्न NC मना रही है तो हारकर BJP भी क्यों मना रही है?