शाकाहारियों को मांस खाने वालों की तुलना में रोगों का खतरा कम होता है: अध्ययन

क्या आप वेजिटेरियन डाइट फॉलो कर रहे हैं? अध्ययन के अनुसार, सभी शाकाहारी, मांस खाने वालों की तुलना में एक हेल्दी बायोमार्कर प्रोफाइल रखते हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins
London:

शाकाहारियों को मांस खाने वालों की तुलना में एक हेल्दी बायोमार्कर प्रोफ़ाइल दिखाई देती है, और यह किसी भी उम्र और वजन के वयस्कों पर लागू होता है. और धूम्रपान और शराब की खपत से भी अप्रभावित है, 166,000 से अधिक यूके वयस्कों में एक नए अध्ययन के अनुसार, इस वर्ष ऑनलाइन आयोजित यूरोपीय मोटापा (ईसीओ) सप्ताह की यूरोपीय कांग्रेस में प्रस्तुत किया गया.

बायोमार्कर के खराब और अच्छे स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, कैंसर, हृदय और उम्र से संबंधित बीमारियों और अन्य पुरानी स्थितियों को बढ़ावा देने या रोकने के लिए, और व्यापक रूप से स्वास्थ्य पर डाइट के प्रभाव का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है. हालांकि, शाकाहारी होने के साथ जुड़े मेटाबॉलिज्म लाभों का प्रमाण अस्पष्ट है.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

Advertisement

यह समझने के लिए कि क्या डाइट की पसंद ब्लड और मूत्र में रोग के मार्करों के स्तर में अंतर कर सकती है, ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक अध्ययन में 177,723 स्वस्थ प्रतिभागियों (37-73 वर्ष की आयु) के आंकड़ों का विश्लेषण करने वाला एक क्रॉस-अनुभागीय अध्ययन किया, जिन्होंने पिछले पांच सालों में डाइट में कोई बड़े बदलाव की सूचना नहीं दी.

Advertisement

प्रतिभागियों को शाकाहारी के रूप में वर्गीकृत किया गया था (लाल मांस, पोल्ट्री या मछली न खाएं; 4,111 प्रतिभागी) या मांस खाने वाले (166,516 प्रतिभागी) अपने स्वयं के रिपोर्ट किए गए डाइट के अनुसार. शोधकर्ताओं ने डायबिटीज, हृदय रोगों, कैंसर, लीवर, हड्डी और जोड़ों के स्वास्थ्य और किडनी के कार्य से संबंधित 19 रक्त और मूत्र बायोमार्करों के साथ जुड़ाव की जांच की.

Advertisement

उम्र, लिंग, शिक्षा, जातीयता, मोटापा, धूम्रपान और शराब के सेवन सहित संभावित प्रभावशाली कारकों के लिए लेखांकन के बाद भी, विश्लेषण में पाया गया कि मांस खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों में 13 बायोमार्कर के निम्न स्तर थे, जिनमें शामिल हैं:

Advertisement

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

कुल कोलेस्ट्रॉल; कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल - तथाकथित 'खराब कोलेस्ट्रॉल; एपोलिपोप्रोटीन ए (हृदय रोग से जुड़ा हुआ), एपोलिपोप्रोटीन बी (हृदय रोग से जुड़ा); गामा-ग्लूटामिल ट्रांसफ़रेज़ (जीजीटी) और अलैनिन एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएसटी) - लीवर फंक्शन मार्कर सूजन या कोशिकाओं को नुकसान का संकेत देते हैं; इंसुलिन जैसा विकास कारक (IGF-1; एक हार्मोन जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को प्रोत्साहित करता है); पेशाब करना; कुल प्रोटीन; और क्रिएटिनिन (किडनी के खराब होने का एक निशान).

हालांकि, शाकाहारियों में हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन 'अच्छा' (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल, और विटामिन डी और कैल्शियम (हड्डी और जोड़ों स्वास्थ्य से जुड़ा) सहित लाभकारी बायोमार्कर के लो लेवल थे. इसके अलावा, उनके पास रक्त और सिस्टैटिन-सी में वसा (ट्राइग्लिसराइड्स) का काफी हाई लेवल था (खराब लीवर की स्थिति का सुझाव देते हुए).

ब्लड शुगर लेवल (HbA1c), सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर, एस्पार्टेट एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएसटी, लीवर कोशिकाओं को नुकसान का एक मार्कर) या सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन (सीआरपी; भड़काऊ मार्कर) के लिए कोई लिंक नहीं मिला.

"हमारे निष्कर्ष विचार के लिए वास्तविक भोजन प्रदान करते हैं", ब्रिटेन के ग्लासगो विश्वविद्यालय के डॉ. कार्लोस सेलिस-मोरालेस कहते हैं, जिन्होंने अनुसंधान का नेतृत्व किया.

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

"साथ ही जो हृदय रोगों और कुछ कैंसर से जुड़े हुए हैं वह लाल और प्रोसेस्ड मांस खा रहे होते हैं. जो लोग शाकाहारी आहार का पालन करते हैं वे अधिक सब्जियों, फलों, और नट्स का सेवन करते हैं जिनमें अधिक पोषक तत्व, फाइबर और अन्य संभावित लाभकारी यौगिक होते हैं. इन पोषण संबंधी अंतरों को यह समझाने में मदद मिल सकती है कि शाकाहारियों को रोग बायोमार्कर के लो लेवल क्यों दिखाई देते हैं जिससे कोशिका क्षति और पुरानी बीमारी हो सकती है."

हालांकि उनका अध्ययन बड़ा था, लेखक बताते हैं कि यह अवलोकन था, इसलिए प्रत्यक्ष कारण और प्रभाव के बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है. वे कई सीमाओं को भी ध्यान में रखते हैं: उन्होंने प्रत्येक प्रतिभागी के लिए केवल एक बार बायोमार्कर नमूनों का परीक्षण किया, और बायोमार्कर, मौजूदा रोगों और असंक्रमित जीवनशैली कारकों जैसे आहार से असंबंधित कारकों के आधार पर उतार-चढ़ाव कर सकते हैं. वे यह भी ध्यान देते हैं कि खाद्य आवृत्ति प्रश्नावली का उपयोग करके अपने आहार सेवन की रिपोर्ट करने के लिए प्रतिभागियों पर निर्भर थे, जो हमेशा विश्वसनीय नहीं होता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फलों के राजा Mango को खाने के कुछ दिलचस्प कारण और फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

स्ट्रेस दूर कर शांत महसूस करने के लिए Malaika Arora ने 3 आसन योग आसन शेयर किए

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article