Hair Fall रोकने और आसानी से Hair Growth बढ़ाने के लिए इस वजह से फेमस और कारगर है त्रिफला, यूं करें इस्तेमाल

Triphala For Hair Care: त्रिफला आंवला, हरीतकी और विभीतिका का मिश्रण है. ये सभी बालों को हेल्दी बनाए रखने में कमाल कर सकते हैं. यहां जानें कि बालों के लिए इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटि का इस्तेमाल कैसे करें.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Triphala For Hair: त्रिफला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का कॉम्बो है.

Hair Care Tips: त्रिफला बालों के लिए एक शक्तिशाली टॉनिक के रूप में काम करता है. ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटी बालों के रोम छिद्रों और जड़ों को उत्तेजित करता है और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा देता है. त्रिफला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का कॉम्बो है. इससे ये बालों के लिए और भी पावरफुल बन जाता है. उनमें शामिल है आंवला, हरीतकी और विभीतिका. आंवला, हरीतकी और विभीतिका का मिश्रण बालों को हेल्दी बनाए रखने में कमाल कर सकता है.

माथे या गाल पर काले दाग धब्बे हटाने हैं तो टमाटर के पेस्ट को इन चीजों के साथ मिलाकर लगाएं, Blackheads दोबारा नहीं आएंगे नजर

बालों के लिए हरीतकी के फायदे:

हरीतकी एक छोटा हरा फल है जिसका उपयोग कई कंडिशन के इलाज के लिए किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो अध: पतन में देरी करने में मदद कर सकते हैं. वास्तव में यह उम्र बढ़ने के संकेतों, जैसे लाइन्स और झुर्रियों में देरी कर सकता है.

बालों के लिए विभीतिका के फायदे:

विभीतिका भी एक फल है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. यह एक एंटी इंफ्लेमेटरी भी है जो बालों की जड़ों को मजबूत कर सकता है.

आज ही इस तरीके से स्किन और बालों पर इस्तेमाल करें मेथी के बीज, बूढ़ी स्किन दिखने लगेगी जवां और बाल मिलेंगे लंबे, घने

बालों के लिए आंवला के फायदे:

आंवला अपने हाई विटामिन सी कंटेंट और हीट रेसिस्टेंस प्रोपर्टीज के लिए भी जाना जाता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है.

Advertisement

विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिकों के कंटेंट के कारण त्रिफला एक सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है और कई स्किन और बालों की कंडिशन को रोकने में बहुत उपयोगी है.

यहां जानिए उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका वजन....

त्रिफला बालों के लिए क्यों फायेदमंद है?

त्रिफला बालों के लिए एक शक्तिशाली टॉनिक के रूप में काम करता है, रोम छिद्रों और जड़ों को उत्तेजित करता है और बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है. त्रिफला-बेस्ड हेयर टॉनिक रूसी को दूर करने और कई बालों की समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि त्रिफला में मौजूद विभीतिका में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं.

Advertisement

आप त्रिफला हेयर टॉनिक से भी बालों के झड़ने को कंट्रोल कर सकते हैं, इसे रोजाना रात में रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं. इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह अपने बालों को पानी से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rajasthan के कृषि मंत्री Kirodi Lal Meena ने दिया सभी पदों से इस्तीफा