World Bicycle Day 2022: भले ही साइकिल चलाने के 100 फायदे हों, लेकिन इन लोगों को रहना चाहिए दूर, इन्‍हें भारी पड़ सकती है साइकिलिंग की गलती...

World Bicycle Day 2022: हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. साइकिल के तमाम फायदों और आज के समय में इसकी उपयोगिता का महत्व समझाने के लिए हर साल इस दिन को मनाया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
World Bicycle Day 2022: 45 मिनट साइकिल चलाने से लगभग 300 कैलोरीज बर्न होती हैं.

World Bicycle Day 2022:  हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. साइकिल के तमाम फायदों और आज के समय में इसकी उपयोगिता का महत्व समझाने के लिए हर साल इस दिन को मनाया जाता है. साइकिल चलाना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग ज्यादा वर्कआउट नहीं करते हैं, वो भी अगर रोजाना साइकिल चलाएं तो उनका अच्छा खासा वर्कआउट हो जाता है. 45 मिनट साइकिल चलाने से लगभग 300 कैलोरीज बर्न होती हैं. कई लोग ज्यादा कैलोरीज बर्न करने के चक्कर में ज्यादा साइकिल चलाते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को साइकिल नहीं चलाना चाहिए. 

इन समस्याओं से परेशान लोग न करें साइकिल चलाने की गलती 

1. मिर्गी हो तो

मिर्गी के मरीजों को साइकिल चलाने से दूरी बना के रखनी चाहिए. क्योंकि मिर्गी का दौरा अचानक से आ जाता है. इसलिए साइकिल चलाते वक्त आप गिर सकते हैं. जिससे आपको चोट लग सकती है. 

World Bicycle Day 2022: विश्व साइकिल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे

Advertisement

साइकिल चलाते वक्त आप गिर सकते हैं. जिससे आपको चोट लग सकती है. Photo Credit: iStock

2. अस्थमा में संभल कर

कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अस्थमा के मरीजों को साइकिल ज्यादा नहीं चलानी चाहिए. क्योंकि अस्थमा के मरीज अगर साइकिल चलाते हैं तो उनमें सांस फूलने की समस्या बढ़ सकती है. 

Advertisement

Benefits Of Neem: इन 4 बीमारियों का रामबाण इलाज है नीम, रोजाना बस ऐसे करें इस्तेमाल

3. पैर में दर्द हो तो ध्‍यान दें

अगर आपको पैरों में दर्द घुटने में दर्द की शिकायत है तो आप साइकिल न चलाएं. क्योंकि दर्द में साइक्लिंग करने से दर्द और बढ़ सकता है. 

Advertisement

4. मसल्स में दर्द हो तो संभल जाएं

कई लोगों को पैरों की मांसपेशियों में दर्द रहता है उसके बाद भी वो साइक्लिंग करना पसंद करते हैं. लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे में साइकिल चलाने से ये समस्या और बढ़ सकती है. 

Advertisement

Remedies For Sour Belching: खट्टी डकार की समस्या से हैं परेशान तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं इंस्टेंट छुटकारा

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर: घाटी में आतंकवाद के खात्मे के लिए बड़ा एक्शन