अक्सर तनाव करता है तंग, हर वक्त रहते हैं परेशान, तो इन 3 चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत

Stress Relieving Herbs: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव यानी स्टेस एक आम समस्या बन गई है. लोग इसके निपटारे के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां भी तनाव कम करने में मदद कर सकती हैं?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Stress Se Relief Kaise Milega: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बन चुकी है. मानसिक तनाव न केवल हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि इसका असर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. ऐसे में तनाव को कम करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय मानी जाती हैं. यहां हम तीन ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो तनाव कम करने में सहायक हो सकती हैं.

तनाव से राहत दिलाने वाली जड़ी बूटियां | Herbs That Relieve Stress

1. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो तनाव और चिंता को कम करने में अत्यंत प्रभावी मानी जाती है. इसमें एडेप्टोजेनिक गुण होते हैं, जो शरीर को स्ट्रेसफुल सिचुएशन में एडजस्ट होने में मदद करते हैं. अश्वगंधा के रेगुलर सेवन से मानसिक शांति मिलती है और स्लीप क्वालिटी में भी सुधार होता है.

यह भी पढ़ें: सुबह खा लीजिए बस ये 2 फल, शरीर में तेजी से बढ़ता जाएगा विटामिन बी12, नहीं लेना पड़ेगा सप्लीमेंट

2. ब्राह्मी

ब्राह्मी एक और जरूरी जड़ी-बूटी है जिसे मानसिक तनाव को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है. यह ब्रेन फंक्शन्स को बढ़ावा देने, मेमोरी पावर में सुधार करने और चिंता को कम करने में सहायक है. ब्राह्मी का सेवन मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और इससे मूड भी बेहतर होता है.

3. तुलसी

तुलसी को 'क्वीन ऑफ हर्ब्स' कहा जाता है और यह न केवल धार्मिक, बल्कि औषधीय गुण भी होते हैं. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं. तुलसी के रेगुलर सेवन से शरीर और मन को शांति मिलती है और यह एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करती है.

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज मखाना खाने से क्या होगा? ये 10 अद्भुत बातें जान चौंक जाएंगे आप

Advertisement

अश्वगंधा, ब्राह्मी और तुलसी जैसी जड़ी-बूटियां तनाव को कम करने में प्राकृतिक और प्रभावी उपाय हो सकती हैं. हालांकि, इनका सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर या आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह लेना जरूरी है, ताकि आपको सही मात्रा और विधि के बारे में जानकारी मिल सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?