Side Effects Of Warm Water: ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान, रहें सावाधान नहीं तो होंगी ये परेशानियां...

वैसे तो गर्म पानी कई मायनों में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो ये आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Garam Pani Peene ke Nuksan: ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को प्यास कम लगती है और इसलिए पानी पीना कम कर देते हैं. वहीं कई लोग सर्दी के मौसम में गुनगुना पानी पीने की कोशिश करते हैं. गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है, इसके अलावा सर्दी, जुकाम में भी फायदा मिलता है. वैसे तो गर्म पानी कई मायनों में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो ये आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में.

सर्दी में बढ़ गई है साइनस की परेशानी, इन योगासनों से मिल सकती है राहत

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान | Side Effects Of Drinking Hot Water

1. पेट मे जलन

बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर के इंटरनल ऑर्गन पर असर पड़ सकता है. लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की प्रॉब्लम आपको परेशान कर सकते हैं.

2. किडनी पर पड़ता है असर

शरीर के टॉक्सिक सब्सटेंस को बाहर निकलने का काम आपकी किडनी करती है. ऐसे में ज्यादा गर्म पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति बनने पर सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है.

Advertisement

Morning Sickness Remedies: सुबह उठने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं? यहां हैं मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के घरेलू उपाय

Advertisement

3. नींद होती है डिस्टर्ब

कई सारी स्टडीज ये बताती है कि बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से नींद पर इफेक्ट पड़ सकता है. अगर आपने रात को सोने से पहले गर्म पानी पी लिया है तो आपको बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत पड़ती है . ऐसे में ना चाहते हुए भी बार बार आपकी नींद में खलल पड़ता है.

Advertisement

4. नसों में सूजन का खतरा

अगर आपको प्यास ना लगी हो या फिर आप जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन कर रहे हों तो इससे आपके शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए जब प्यास लगे तभी पानी पिएं और बहुत ज्यादा गर्म पानी न पिएं, गुनगुना पानी आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है.

Advertisement

How to Prevent the Common Cold: सर्दियों में जुकाम होने से पहले ही करें बचाव, यहां हैं 5 तरीके जो कॉमन कोल्ड से बचाएंगे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana की सभी 90 सीटों पर 5 बड़ी पार्टियां और गठबंधन आमने-सामने, जाट-दलित गठबंधन का कितना असर होगा?