Pomegranate Disadvantages: हेल्दी फ्रूट अनार को खाने से पहले नुकसान भी जान लीजिए, जानें किन लोगों को बचना चाहिए

Anar Ke Nuksan: अनार के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आप जाते हैं कि अनार खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां जानिए किन लोगों को अनार का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Pomegranate Disadvantages: अनार खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां जानिए.

Pomegranate Side Effects: जब फलों और सब्जियों की बात आती है, तो उनमें से हर किसी में अलग-अलग और कमाल के गुण होते हैं. जो हमारे शरीर को जबरदस्त फायदे देते हैं और हमारी हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकते हैं. फल रोग की रोकथाम और उपचार भी कर सकते हैं. जब सबसे हेल्दी फल की बात आती है तो आपके दिमाग में क्या आता है? ज्यादातर लोगों को जवाब अनार होगा! जब अनार का सेवन करने की बात आती है, तो इसके कमाल के फायदे भी ध्यान खींचते हैं. इसे सुपरफ्रूट माना जाता है. अनार के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त हैं, लेकिन क्या आप जाते हैं कि अनार खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां जानिए किन लोगों को अनार का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए. 

किन लोगों को अनार का सेवन सीमित करना चाहिए? | Who Should Limit Pomegranate Consumption?

1. ये पेट में गैस का कारण बन सकता है

हालांकि इस फल के बहुत ज्यादा सेवन से कोई सीधा दुष्प्रभाव नहीं हुआ है, लेकिन इससे कुछ गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है. जब आपका पेट सेंसिटिव होता है, तो यह फल अपच जैसी कंडिशन के कारण पेट में परेशानी और दर्द पैदा कर सकता है.

अक्सर कब्ज की वजह से रहता है दर्द, तो ये 5 चीजें खाना कर दें शुरू, सुबह शौच के रस्ते निकल जाएगी पेट के हर कोने से गंदग

Advertisement

2. यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अनार खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इस फल को हाई शुगर कंटेंट के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट के लिए जाना जाता है. इसलिए अगर आप अपनी डाइट में शुगर को लेकर चिंतित हैं, तो आप इस फल के बजाय अन्य फलों का विकल्प चुन सकते हैं. या इसका सेवन सीमित कर सकते हैं.

Advertisement

डायबिटीज को खत्म कर सकता है ये आयुर्वेदिक चूर्ण, बस इस तरह करें सेवन, पेट का मोटापा भी हो जाएगा गायब

Advertisement

3. दवाओं के साथ रिएक्शन

यह कहा जाता है कि अनार का सेवन कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है. अगर आप रेगुलर दवाएं ले रहे हैं तो अनार के सेवन को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है.

Advertisement

अनार खाने से जहां आश्चर्यजनक लाभ मिलते हैं, वहीं इसके अपने नुकसान भी हैं, जिन पर आपको गौर करना चाहिए.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना
Topics mentioned in this article