बचपन से ही कमजोर हैं आंखें तो रोज सुबह खाली पेट पीलें इन दो बीजों का पानी, गिद्द सी पैनी होगी नजर

Saunf For Eye Sight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अपने किचन में मौजूद मसालों का सेवन कर सकते हैं. ये कमजोर आंखों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Eye Sight Increasing Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेगा ये तरीका.

Fennel Seeds For Eye Health: आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाता है. कुछ बच्चों की आंखों की रोशनी तो पैदा होने के साथ ही कम होती है और उनको चश्मा लगाना पड़ता है. वहीं आजकल लोगों की लाइफस्टाइल भी ऐसी है कि आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है. इसका एक कारण है खराब खानपान और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और स्क्रीन टाइम का ज्यादा होना. बता दें कि आंखे हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक होती है. इसलिए जरूरी है कि हम इनका खास ख्याल रखें. और अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकें. 

बात करें भारतीय किचन में मौजूद मसालों की तो ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक मसाले सौंफ की. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई पोषक तत्व (fennel seeds benefits for eyesight) होते हैं. जो आंखों को हेल्दी रखने के साथ गट हेल्थ के लिए भी लाभदायी होती है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आइए जानते हैं आँखों को हेल्दी बनाने के लिए सौंफ का सेवन कैसे करना चाहिए.

आंखों के लिए सौंफ कैसे फायदेमंद 

बता दें कि सौफ में  विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन ए, आयरनऔर फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement

कैसे करें सौंफ का इस्तेमाल

सौंफ और अजवाइन

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए सौंफ और अजवाइन के पानी का सेवन भी किया जा सकता है. यह कॉम्बिनेशन आंखों को हेल्दी बनाने के साथ गट हेल्थ में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए रात में 1 चम्मच सौंफ और अजवाइन को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इसके पानी का सेवन कर लें.

Advertisement

सौंफ का पानी 

आंखों को हेल्दी बनाने के लिए आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच सौंफ को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें. ये पानी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

दूध और सौंफ 

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आप दूध के साथ भी सौंफ का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास दूध लें, इसमें 1 चम्मच सौंफ का पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर इसको पिएं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)