मसल्स बनाने वाले प्रोटीन पाउडर सेहत की जगह दे सकता है हार्ट अटैक, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Side Effects Of Protein Powder: कई बार जिम में मसल्स बनाने के चक्कर में युवा प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं जो उनके लिए घातक हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P

Side Effects Of Protein Powder: आज-कल कई युवा अपनी बॉडी को जल्दी अट्रैक्टिव बनाने और मसल्स दिखाने के चक्कर में बाजार में मिलने वाले आर्टिफिशियल प्रोटीन का यूज कर रहे हैं. उन्हें ऐसा बताया जाता है कि, प्रोटीन पाउडर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इसके सेवन से शरीर को मजबूती मिलती है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, युवाओं को किसी भी प्रकार का सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए. क्योंकि इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है.  पद्म भूषण कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. टीएस क्लेर ने इस बारे में विस्तार से समझाया.

आर्टिफीशियल प्रोटीन पाउडर के नुकसान- (side effect of Artificial protein powder)

हार्ट हेल्थ के लिए असुरक्षित-  Protein Powder Unsafe for Heart Health:

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप लगातार सप्लीमेंट प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक है. इससे सबसे ज्यादा खतरा आपके हार्ट को है क्योंकि, इस तरह के सप्लीमेंट पाउडर केमिकल रिएक्शन से बॉडी के इंटीरियर मिल्यू को नेगेटिव इफेक्ट करते हैं. इससे आपको हार्ट अटैक जैसी घातक समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या कैफीन की ज्यादा मात्रा नींद में डाल सकती है खलल, डॉक्टर से जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

नेचुरल और अच्छा प्रोटीन लें- Take Natural And Good Protein:

अगर आप प्रोटीन लेना चाहते हैं तो प्राकृतिक चीजों से लें. अच्छा खाना और नेचुरल चीजें खाएं. हेल्दी प्रोटीन लें, जिससे आपके शरीर को पावर मिल सके. लेकिन, जल्द खूबसूरत बॉडी पाने और मसल्स बनाने की चाह में आर्टिफिशियल या सप्लीमेंट ना लें क्योंकि, ये आपको जल्दी रिजल्ट दे सकते हैं लेकिन गंभीर बीमारी का न्योता भी इन्हीं सप्लीमेंट पाउडर्स के जरिए मिलेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: हरियाणा सरकार में उद्योग मंत्री रह चुके Vipul Goyal से NDTV ने की बातचीत