दिल और दिमाग दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं इस सब्जी के बीज, जानें इसके 5 चमत्कारी फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: विटामिन और मिनरल्स से भरपूर कद्दू के बीज कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने और लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. ये बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. यहां कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
P

Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू की सब्जी अक्सर लोगों को पसंद आती है, लेकिन बहुत से लोग इस सब्जी को बनाते वक्त इसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं. ये कई न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं, जो कई सारे रोगों से बचाने में मददगार होते हैं. मिनरल्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कद्दू के बीज बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं, आइए इन बीजों के फायदों को जानते हैं.

कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Pumpkin Seeds

1) एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर

कद्दू के बीज यानी पंपकिन सीड्स कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. कद्दू के बीज पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भी समृद्ध होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

अगर चाहते हैं शरीर में HDL Cholesterol बने तो आपको खाने होंगे ये फूड्स, Heart के लिए बेहद लाभकारी

2) दिल की सेहत के लिए बेहतरीन

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. इसमें मिलने वाला हाई फाइबर और हेल्दी फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखता है और दिल की बीमारी के खतरे को कम कर करता है.

3) प्रोस्टेट हेल्थ के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज पुरुषों के हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं, खासकर प्रोस्टेट के स्वास्थ्य के लिए ये काफी लाभकारी हैं. इन बीजों में हाई फाइटोस्टेरॉल और जिंक होते हैं, जो एक हेल्दी प्रोस्टेट को बनाए रखने में हेल्प करते हैं.

नारियल पानी पीने से पुरुषों को मिलते हैं ये 8 सीक्रेट फायदे, इन बीमारियों का भी कर देता है अंत

Advertisement

4) मूड रखे अच्छा

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन नाम का एमिनो एसिड मिलता है, जो सेरोटोनिन नाम के हार्मोन को बढ़ाता है, जो मूड को अच्छा रखता है और नींद आने में भी मददगार होता है. पंपकिन सीड्स में मिलने वाला मैग्नीशियम नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ ही डिप्रेशन और एंग्जायटी के लक्षणों को भी कम करता है.

5) इम्यूनिटी को मजबूत बनाए

कद्दू के बीज में भरपूर जिंक होता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने का काम करता है. कद्दू के बीजों को रोस्ट करके खाने से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

Advertisement

फिटनेस दीवा Malaika Arora ने रिवॉल्व चेयर पोज करते हुए शेयर की Photos, बताए जबरदस्त फायदे, देखें तस्वीरें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article