कब्ज ने हालत कर दी है खराब तो आज ही इन 5 चीजों को करें डाइट में शामिल, सुबह पेट से निकल जाएगी सारी गंदगी

पेट संबंधी दिक्कतों में यह बेहद आम है और हर किसी को पता होगा कि फाइबर रिच फूड खा कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इन फूड्स की मदद से दूर हो सकता है कब्ज.

Food tips for constipation: पाचन संबंधी समस्याओं में कब्ज काफी आम है जिसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए कब्ज से छुटकारा पाना बेहद जरूरी है. कब्ज की वजह से पेट पूरी तरह साफ नहीं होता है और पूरे दिन डिसकंफर्ट महसूस होता है. मेडिकल भाषा में कहें तो बाउल मूवमेंट घट जाने से या स्टूल पास नहीं हो पाने पर कब्ज की समस्या होती है. पेट संबंधी दिक्कतों में यह बेहद आम है और हर किसी को पता होगा कि फाइबर रिच फूड खा कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. हालांकि, कई बार फाइबर-रिच फूड खाने के बाद भी कब्ज की समस्या दूर नहीं होती है. ऐसी स्थिति में कुछ लैक्सटिव फूड्स को डाइट में शामिल कर के कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है.

क्या करते हैं लैक्सटिव फूड्स? (What do laxative foods do?)

फाइबर-रिच फूड खाने के बाद भी अगर कब्ज से राहत न मिले तो लैक्सेटिव फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें. लैक्सटिव फूड्स बाउल मूवमेंट को सही करने का काम करता है. आंतों में जाकर यह स्टूल को आगे बढ़ाता है जिससे मल को बाहर निकलने में मदद मिलती है. अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो लैक्सेटिव फूड को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, दर्द से हैं बेहाल तो आज ही खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी, जल्दी मिल सकती है राहत

Advertisement

चिया सीड्स

ज्यादातर वेट लॉस के लिए ही लोग चिया सीड्स का सेवन करते हैं लेकिन यह आपको कब्ज से भी राहत दिला सकता है. भिगोए हुए चिया सीड्स खाने से यह शरीर में लैक्सेटिव इफेक्ट पैदा करता है जिससे स्टूल को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

Advertisement

अलसी के बीज या तेल

अलसी को सुपरफूड का दर्जा दिया जाता है. कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद अलसी के बीज या तेल का सेवन कर कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. ओमेगा और फाइबर से भरपूर होने के अलावा अलसी का लैक्सेटिव इफेक्ट भी ज्यादा होता है जिससे स्टूल को पास होने में मदद मिलती है.

Advertisement

आलूबुखारा या प्रूंस

सूखे हुए आलूबुखारा या प्रूंस भी कब्ज के खिलाफ कारगर होते हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए इसे भिगोकर खाना चाहिए. सॉल्युबल फाइबर की मौजूदगी की वजह से इससे पेट प्राकृतिक रूप से साफ हो जाता है.

Advertisement

अंजीर

कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अंजीर कब्ज का रामबाण इलाज माना जाता है. अंजीर को भिगो कर खाने से इसमें लैक्सेटिव इफेक्ट पैदा होता है जिससे स्टूल को पास होने में मदद मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Lebanon War: लेबनान में लग रहा मलबों का ढेर, आखिर कब रुकेगी? | Hezbollah | Ali Khamenei