अक्सर पेट साफ नहीं होता, तो खाली पेट पी लें इस चीज का पानी, सुबह गंदगी निकल जाएगी बाहर, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Drink For Constipation: आज हम एक ऐसा ही सरल और प्रभावी नुस्खा शेयर कर रहे हैं, जिससे आप गर्मियों में कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. इस सरल और प्राकृतिक उपाय को अपनाएं और गर्मियों में पेट को साफ रखें.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Constipation Thik Karne Ke Upay: कब्ज एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं.

Pet Saaf Karne Ka Gharelu Upay: गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने खानपान और सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. इस मौसम में पाचन और पेट की दिक्कतें ज्यादा परेशान करती हैं. कब्ज एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. पेट साफ न होना हमारे पूरी लाइफस्टाइल और दिन को बर्बाद कर सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे अत्यंत प्रभावी होते हैं. आज हम एक ऐसा ही सरल और प्रभावी नुस्खा शेयर कर रहे हैं, जिससे आप गर्मियों में कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो इन दो चीजों को लगाकर कर सकते हैं उन्हें कुदरती काला, जानें विधि

Advertisement

घरेलू नुस्खा बनाने के लिए सामग्री:

1. इसबगोल की भूसी - 1 चम्मच
2. गुनगुना पानी - 1 गिलास
3. नींबू का रस - 1 चम्मच
4. शहद - 1 चम्मच

कब्ज से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid of Constipation

1. गुनगुने पानी में इसबगोल मिलाएं: एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच इसबगोल की भूसी डालें. इसबगोल फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है.

2. नींबू का रस मिलाएं: इस मिश्रण में एक चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाएं. नींबू का रस पेट को साफ करने और पाचन को सुधारने में सहायक होता है.

3. शहद डालें: अगर आप चाहें, तो स्वाद के लिए एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. शहद कब्ज में राहत दिलाने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है.

Advertisement

4. मिश्रण को अच्छे से मिलाएं: सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर तुरंत पिएं. इसबगोल जल्दी से पानी को सोख लेता है, इसलिए इसे बनाने के बाद तुरंत सेवन करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल

Advertisement

सेवन करने का तरीका:

- इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पिएं. इससे आपका पाचन तंत्र रातभर काम करेगा और सुबह आप आसानी से मल त्याग कर सकेंगे.
- दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

कब्ज से नेचुरल तरीके से राहत पाने के अन्य तरीके:

1. पानी का सेवन बढ़ाएं: गर्मियों में शरीर से अधिक पसीना निकलता है, जिससे पानी की कमी हो सकती है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. पानी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाता है.

2. फाइबर से भरपूर डाइट: अपने भोजन में ज्यादा फाइबर से भरपूर डाइट शामिल करें. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दालें फाइबर के अच्छे स्रोत हैं, जो पाचन को सुधारते हैं और कब्ज से बचाव करते हैं.

Advertisement

3. नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम पेट की मांसपेशियों को सक्रिय रखता है और पाचन में मदद करता है. रोजाना 30 मिनट का व्यायाम या तेज चलना आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हो सकता है.

4. प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स लें: दही और अन्य खमीरयुक्त फूड्स में प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये पाचन को सुधारते हैं और कब्ज की समस्या को कम करते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: जांच के बाद पेपर लीक धांधली में CBI की गिरफ्त में 7 आरोपी, Patna में पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article