Early Periods: अपनी मंथ डेट से पहले चाहती हैं पीरियड्स तो इन 5 नेचुरल तरीकों को अपनाएं, हो जाएंगे टाइम से पहले

Periods Tips: अगर आप पीरियड्स जल्दी चाहते हैं या पीरियड्स का समय बदलना हो तो कुछ घरेलू नुस्खे और टिप्स अपनाकर आप डेट आगे या पीछे कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
महिलाएं पीरियड्स डिले करने या जल्दी लाने की दवा से बचना चाहती हैं.

Tips For Periods: अपनी पीरियड साइकिल और आने वाले फंक्शन के बीच तालमेल बिठाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आपके पीरियड के दौरान किसी फंक्शन की डेट पड़ रही है तो आप उस महीने अपने पीरियड्स को जल्दी आमंत्रित कर सकते हैं. आमतौर पर हर लड़की या महिला पीरियड्स डिले करने या जल्दी लाने की दवा से बचना चाहती हैं. उसकी वजह है दवा के साइड इफेक्ट्स जो कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा परेशान करने वाले हो सकते हैं. ऐसे में पीरियड्स का समय बदलना हो तो कुछ घरेलू नुस्खे और टिप्स अपनाकर आप डेट आगे या पीछे कर सकती हैं.

Advertisement

अर्ली पीरियड्स के लिए क्या करें? | What To Do For Early Periods?

1) एक्सरसाइज

एक्सपर्ट की सलाह से कुछ खास और हल्के फुल्के वर्कआउट कर आप पीरियड जल्दी लाने की कोशिश कर सकती हैं. एक्सरसाइज की वजह से मसल्स रिलेक्स होंगी जो पीरियड्स का समय बदलने में कारगर हो सकती हैं. आपके पीरियड्स अगर बहुत ज्यादा अनियमित हैं तो भी एक्सरसाइज से आप उन्हें नियमित रख सकती हैं.

पूल में गिरे बच्चे को 3 घंटे तक सांस लेने में हुई दिक्कत, लेकिन जाको राखे साइयां मार सके ना कोई, फिर हुआ ये चमत्कार!

Advertisement

2) गुड़

गुड़ की तासीर भी गर्म मानी जाती है, जिन महिलाओं को लगता है कि उनके पीरियड्स जल्दी आने चाहिए वो रोज खाने के बाद गुड़ का सेवन कर सकती हैं. ऐसा करने से पीरियड्स की डेट बदलने की संभावना बढ़ जाती है. इसमें मौजूद आयरन पीरियड्स को जल्दी इंड्यूस कर सकता है.

Advertisement

गुड़ खाने से पीरियड्स की डेट बदलने की संभावना बढ़ जाती है. Photo Credit: iStock

3) सोंठ

सोंठ यानी कि अदरक के सूखा पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं. ये सोंठ आप गर्म दूध में मिलाकर पी सकती हैं. सोंठ की तासीर भी बहुत गर्म मानी जाती है. आपको दूध सूट न करता हो तो आप पानी में उबालकर भी सोंठ का सेवन कर सकती हैं.

Advertisement

जिम में, सड़क पर चलते-चलते गिरकर अचानक मौत, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है Heart Attack, जानिए कारण

Advertisement

4) विटामिन सी

विटामिन सी वाली चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. विटामिन सी आपको बहुत सी चीजों में मिल सकता है, जिसमें संतरा, बेर, ब्रोकली, पालक, पपीता, टमाटर जैसी चीजें शामिल हैं. विटामिन सी एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ाता है और प्रोजेस्टेरोन का लेवल घटाता है. इस वजह से पीरियड्स साइकिल बदलकर थोड़ा जल्दी हो सकती है.

5) कच्ची हल्दी

कच्ची हल्दी को आप दूध में डालकर उबालकर पी सकते हैं या फिर उसे सब्जियों के ऊपर डाल लें. सलाद में मिक्स कर लें. इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे पीरियड्स जल्दी हो सकते हैं.

डॉक्टरों ने नवजात को मृत घोषित किया, मरा हुआ समझकर दफनाने लगे तो मिला जिंदा, हॉस्पिटल ने प्रीमेच्योर डिलीवरी पर दिशानिर्देश के लिए बनाई समिति

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.