Calcium Foods: दूध से बनी चीजें नहीं खाते हैं तो कैल्शियम के लिए इन 5 टॉप बेस्ट फूड्स को आज ही कर लें डाइट में शामिल

Non Dairy High Calcium Foods: इन फूड्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें खा सकते हैं, भले ही आप वेगन हों या डेयरी प्रोडक्ट्स न खाते हों.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

High Calcium Foods: कैल्शियम शरीर को समग्र रूप से विकसित करने के लिए जरूरी एक महत्वपूर्ण तत्व बनाता है. ऐसा माना जाता है कि दूध और दही जैसे कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं. हालांकि, यह शाकाहारी लोगों या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करने वालों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. तो, क्या कोई विकल्प हैं? बेशक हैं. इंस्टाग्राम पर "न्यूट्रिशन बाय लवनीत" में 5 नॉन-डेयरी फूड्स पर एक पोस्ट शेयर की है जो कैल्शियम से भरे हुए हैं और आपकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं. कैप्शन में कहा गया है, "अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना जरूरी है. यह आपकी हड्डियों और दांतों को हेल्दी रखने में मदद करता है और यह आपके शरीर में तंत्रिका और मांसपेशियों की गतिविधि के लिए भी महत्वपूर्ण है."

कैल्शियम से भरे 5 नॉन-डेयरी फूड्स | 5 Non-Dairy Foods Full Of Calcium

1) ऐमरैंथ और रागी

ऐमारैंथ और रागी जैसे हेल्दी और ग्लूटेन फ्री कैल्शियम सहित कई महत्वपूर्ण खनिजों से भरे होते हैं. तो, उन्हें अपने आहार में शामिल करें और आनंद लें.

संतरा ही नहीं इन 9 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर Vitamin C, डाइट में शामिल न करने अब बहाना नहीं चलेगा

Advertisement

2) चना

ऐसा कहा जाता है कि इन फलियों के लगभग 100 ग्राम में 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. चना भी शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. यह आयरन, तांबा, फोलेट और फास्फोरस से भरा हुआ है. आप चने से तरह-तरह के व्यंजन बना सकते हैं और खुद को ट्रीट दे सकते हैं.

Advertisement

3) ओकरा

भिंडी फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन बी6 का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. लगभग 100 ग्राम भिंडी में 86 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार सब्जियों में भी कैल्शियम होता है.

Advertisement

झूलती पेट की चर्बी को गायब कर स्लिम बैली बनाने के लिए 8 अचूक घरेलू चीजें Diet में करें शामिल

Advertisement

4) सोयाबीन और उसके प्रोडक्ट्स

वेगन और वेजिटेरियन्स के बीच सोयाबीन एक लोकप्रिय विकल्प है. एक 100 ग्राम सोयाबीन 239 मिलीग्राम आहार कैल्शियम प्रदान करता है. सोयाबीन में आयरन और प्रोटीन की मात्रा भी होती है. एडामे और सोया आधारित उत्पाद जैसे टोफू, सोया दूध, सोया नगेट्स भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

5) तिल

हम सभी जानते हैं कि तिल कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम होता है. लगभग 100 ग्राम तिल में एक भारतीय वयस्क के लिए जरूरी कैल्शियम के डेली वेल्यू का लगभग 100% होता है. आप तिल को सूखा भूनकर और फूड्स पर छिड़क कर या ताहिनी पेस्ट के रूप में सेवन कर सकते हैं. चूंकि वसा की मात्रा अधिक होती है, इसलिए एक दिन में केवल 2-3 चम्मच तक ही लें.

गर्दन की लटकती त्वचा को टाइट करने के लिए 9 इफेक्टिव तरीके, स्किन दिखेगी अट्रैक्टिव और कसी हुई

जरूरी नोट: कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरी होती है. इसलिए आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बनाए रखने के लिए विटामिन डी के लेवल की जांच करना महत्वपूर्ण है.

तो, इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान