सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं है नींबू पानी, जान लीजिए रोज Lemon Water पीने के बड़े नुकसान

Lemon Water Disadvantages: नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आज तक हम इसके सिर्फ फायदे ही जान पाए हैं बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि नींबू पानी पीने से सेहत बिगड़ भी सकती है. यहां नींबू पानी पीने के नुकसानों के बारे में जानिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Lemon Water Side Effects: ज्यादा मात्रा में नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है.

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है. बहुत से लोग वजन घटाने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं. हालांकि ये कारगर भी माना जाता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. नींबू पानी का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी के बहुत ज्यादा सेवन से सीने में जलन हो सकती है क्योंकि यह प्रोटीन को तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है? अगर आप नींबू पानी पी रहे हैं तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लेने चाहिए.

नींबू पानी पीने से होते हैं ये नुकसान | Disadvantages of Drinking Lemon Water

सीमित मात्रा में नींबू पानी का सेवन हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन जब आप बहुत ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो यह यूरिन के जरिए शरीर को डिटॉक्स करता है. इस प्रक्रिया में कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन

Advertisement

नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से पोटेशियम की कमी भी हो सकती है. इसमें मौजूद विटामिन सी खून में आयरन लेवल को बढ़ा सकता है और यह खतरनाक साबित हो सकता है. इससे इंटरनल ऑर्गन के डैमेज होने का भी खतरा रहता है.

Advertisement

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, इसके अलावा इसमें ऑक्सालेट भी होते हैं. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से ये शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है, जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement

ज्यादा नींबू पानी पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. नींबू में एसिड होता है, जिसके कारण हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है.

Advertisement

नींबू पानी के ज्यादा सेवन से एसिडिटी हो सकती है. इसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है, जो कई हेल्थ प्रोब्लम्स को बढ़ा सकता है. अगर आपको टॉन्सिल की समस्या है तो नींबू पानी का सेवन न करें क्योंकि ऐसा करना हानिकारक हो सकता है.

शोध बताते हैं कि अगर नींबू पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे गले में खराश की शिकायत भी हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident