बहुत कम सोने से हो सकती हैं जीवन में ये खतरनाक बीमारियां, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती?

Disadvantages of lack of sleep: नींद की कमी हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है. क्या आप जानते हैं कि अनिद्रा की वजह से आपको कौन सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बहुत कम सोने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Lack of Sleep: आजकल की तेज भागती लाइफस्टाइल में बहुत से लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं और कई दिनों तक बिना अच्छी नींद के व्यस्त रहते हैं. हम सभी जानते हैं कि अनिद्रा एक बड़ा हिस्सा है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन आधुनिक जीवनशैली के दबाव में अच्छी नींद की इंपोर्टेंस को अनदेखा किया जा रहा है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं. यहां हम उन बीमारियों के बारे में बता रहे हैं जो नींद की कमी की वजह से हो सकती हैं.

नींद की कमी से होने वाले रोग | Diseases Caused By Lack of Sleep

1. डायबिटीज

अनिद्रा की कमी से डायबिटीज के खतरे में वृद्धि होती है. अनिद्रा कम होने से इंसुलिन लेवल में बदलाव होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि होती है, जो डायबिटीज का कारण बनती है.

2. हार्ट डिजीज

अनिद्रा की कमी से हार्ट डिजीज के खतरे में भी बढ़ोत्तरी होती है. सही मात्रा में नींद पूरी न होने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: पेट का मोटापा बढ़ रहा है, तो सुबह पानी में एक चम्मच मिलाकर पी लें ये चीज, चर्बी कम करने में मिलेगी मदद

3. डिप्रेशन

नींद की कमी आधे जीवन को अवसाद के लिए एक जोखिम बना देती है. अच्छी नींद न होने से मानसिक संतुलन और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे अवसाद जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

4. ओबेसिटी

नींद की कमी से वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. पूरी नींद लेने से मोटापे को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को बदलने में मदद मिल सकती है, जिससे भूख बढ़ती है और व्यक्ति ज्यादा खाता है.

Advertisement

नींद की कमी से होने वाली इन बीमारियों को नजरअंदाज न करें. सही नींद लेने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और नींद की अच्छी आदतें बनाएं. अच्छी नींद की जरूरत हमारे ऑलओवर हेल्थ और ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : लाखों की भीड़ का वायरल वीडियो आया सामने