दक्षिण अफ्रीका में फूड पॉइजनिंग से 40 से अधिक छात्र अस्पताल में भर्ती, जानिए क्यों होती है Food Poisoning, कैसे शरीर पर डालती है असर

फूड पॉइजनिंग खराब खाने या पानी के कारण डाइजेस्टिव सिस्टम में होने वाला इंफेक्शन है. यह आमतौर पर वायरस, पैरासाइट्स या बैक्टीरिया वाले खाने या पेय पदार्थों के कारण होता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फूड पॉइजनिंग संक्रमित खाना खाने की वजह से होती है.

दक्षिण अफ्रीका के क्वाजुलु-नताल प्रांत स्थित एक प्राथमिक स्कूल के 43 छात्रों को फूड पॉइजनिंग के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. प्रांतीय शिक्षा विभाग ने कहा कि मटुबातुबा के नगाका प्राथमिक विद्यालय के छात्र स्कूल के बाहर सड़क के विक्रेताओं से खरीदे गए स्नैक्स खाने के बाद बीमार पड़ गए.

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में बच्चों में फूड पॉइजनिंग के मामलों में वृद्धि देखी गई है. 6 अक्टूबर को जोहान्सबर्ग में फूड पॉइजनिंग से छह बच्चों की मृत्यु हो गई थी और इस महीने की शुरुआत में गौतेंग, लिम्पोपो और क्वाज़ुलु-नताल प्रांतों के 130 से अधिक छात्रों को इसी तरह के कारणों से अस्पताल में भर्ती कराया गया. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग ने इन मामलों की जांच करने और स्थानीय दुकानों में बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों का निरीक्षण करने के लिए पर्यावरण और स्वास्थ्य निरीक्षकों सहित 80 सदस्यीय जांच दल को तैनात किया है. सोमवार को शुरू की गई जांच में फूड पॉइजनिंग का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है.

क्या है फूड पॉइजनिंग (What is Food Poisoning)

फूड पॉइजनिंग खराब खाने या पानी के कारण डाइजेस्टिव सिस्टम में होने वाला इंफेक्शन है. यह आमतौर पर वायरस, पैरासाइट्स या बैक्टीरिया वाले खाने या पेय पदार्थों के कारण होता है. हालांकि, कई बार हानिकारक रसायन भी फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं. फूड पॉइजनिंग होने पर पेट खराब होना, उल्टी, जी मिचलाना, चक्कर आना जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं. इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जिससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. यहां तक कि समय पर उपचार नहीं होने पर यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.

Advertisement

फूड पॉइजनिंग के कारण (Causes of Food Poisoning)

गर्मी और उमस वाले मौसम में खाना या पानी में तेजी से बैक्टीरिया के पनपने लगते हैं. ऐसे में खराब हुए भोजन और पानी में स्टेफायलोकोकस या ई कोलाई बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जो बॉडी में पहुंच कर ब्लड, किडनी, न्यूरॉन सिस्टम पर प्रभाव डालने लगता है.

Advertisement

फूड पॉइजनिंग बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए ज्यादा घातक साबित होता है. जिन लोगों की इम्यून सिस्टम कमजोर होती है उनके लिए फूड पॉइजनिंग का सामना करना मुश्किल होता है.

Advertisement

फूड पॉइजनिंग के लक्षण (Food poisoning - Symptoms)

फ़ूड पॉइज़निंग के लक्षण दूषित आहार लेने के कुछ घंटों या दिनों के अंदर दिख सकते हैं. फ़ूड पॉइज़निंग के कुछ सामान्य लक्षण ये हैं:

Advertisement
  • दस्त होना
  • पेट में दर्द
  • पेट में मरोड़
  • मल में खून आना
  • ठंड लगना और बुखार आना
  • भूख न लगना
     

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sanjay Verma ने बताया- खालिस्तानी कनाडा में लोगों को डराते हैं | India Canada Relations