करवाचौथ पर कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? ये 4 टिप्स अपनाकर रहें पूरे दिन हेल्दी और एनर्जेटिक

Health Tips For Karva Chauth: सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत के दौरान आप कुछ आसान तरीकों से अपनी सेहत का ध्यान रख सकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Karva Chauth 2024: खूब सारा पानी व्रत रखने से पहले ही पी लें और साथ में कुछ जूस भी ले लें. 

Health Care Tips For Karva Chauth: हर साल करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं. इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर, दिन रविवार को रखा जा रहा है. यह व्रत पूरी तरह से निर्जला होता है यानी कि इसमें ना ही अन्न खाया जा सकता है और ना ही पानी पिया जाता, जिससे यह व्रत काफी कठिन हो जाता है. हालांकि, चांद निकलने के बाद पानी और भोजन ग्रहण कर लिया जाता है. लेकिन, तब तक अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें? क्योंकि पूरे दिनभर बिना पानी के गुजारना काफी मुश्किल होता है. आइए जानते हैं इस आर्टिकल की मदद से.

करवा चौथ पर कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल (Health Care Tips For Karva Chauth)

1. सरगी

इस व्रत को रखने वाली महिलाओं को उनकी सास या जेठानी सरगी देती हैं, जिसमें खाने पीने की चीजें और कुछ मीठी चीजें और ड्राई फ्रूट्स शामिल होते हैं. सरगी सुबह 4 बजे लेना चाहिए. इससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी रहती है.

यह भी पढ़ें: बार-बार ब्रेकफास्ट छोड़ने से लग सकती हैं ये बीमारियां? जानिए क्या कहती है रिसर्च

2. हाइड्रेशन 

करवा चौथ के व्रत में पूरे दिन बिना आहार के साथ बिना पानी के ही रहना पड़ता है. ऐसे में आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकती हैं क्योंकि शरीर को हर रोज करीब 3 से 4 लीटर पानी की जरूरत होती है. इसलिए आप खूब सारा पानी व्रत रखने से पहले ही पी लें और साथ में कुछ जूस भी ले लें. 

Advertisement

3. हेल्दी और हैवी भोजन करें 

इस व्रत को रखने के बाद आप जब दिनभर भूखी प्यासी रहेंगी तो शाम को जैसे ही चांद निकले उसके बाद हैवी भोजन करें. आप जितना हो सके पौष्टिक खाना खाएं. इसके साथ आप जूस भी पीएं. जिससे आपके शरीर में बिल्कुल भी एनर्जी की कमी ना हो.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रोज रात को एक गिलास दूध पीने से क्या होता है? यहां जानें हैरान करने वाली बातें

Advertisement

4. फलों का जूस लें

आप चाहें तो चांद निकलने के बाद जब पानी पिएं उसके बाद ही फलों का जूस भी पी लें. आप अपना पसंदीदा जूस पी सकती हैं और खास तौर पर उन फलों का जूस जो आपको एनर्जी प्रदान करे और डिहाइड्रेशन से बचाए.

Advertisement

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
DJ Loud Sound: कानफोड़ू डीजे पर कब लगेगी लगाम? | 5 Ki Baat | NDTV India