क्या आपका बच्चा भी घर से दूर है? जानिए उनको हेल्दी रखने के लिए आप क्या सिखा सकते हैं

पूजा मल्होत्रा इस बात से सहमत हैं कि माता-पिता के रूप में आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में लगातार चिंतित रहते हैं अगर वे घर से दूर हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
उन्हें अपने खाना की ठीक से प्लानिंग करने के लिए प्रोत्साहित करें.

क्या आपका बच्चा घर से दूर रह रहा है? क्या आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं? अगर हां, तो हम आपके लिए कुछ अपडेट लेकर आए हैं. पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ​​ने इस संबंध में कुछ संकेत शेयर किए हैं. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में पूजा कहती हैं, "एक अभिभावक के रूप में हम अपने बच्चे के पोषण को लेकर लगातार चिंतित रहते हैं, खासकर तब जब वे किसी दूसरे शहर या देश में पढ़ रहे हों." वह कहती हैं कि ताजा, घर का बना खाना सीमित है और बच्चों के पास न तो खुद खाना बनाने का समय है और न ही उनकी रुचि है. वे साफतौर पर किसी ऐसी चीज़ की ओर अधिक झुकाव रखते हैं जो आसानी से तैयार हो जाती है और इसमें अधिक समय या प्रयास नहीं लगता है.

Advertisement

स्पाइनल डिस्क या गर्दन के दर्द को कम करने के लिए 5 आसान व्यायाम

हालांकि, पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि प्रीजरवेटिव्स और शुगर जैसे अन्य छिपे हुए अवयवों से युक्त ऐसे फूड्स खाने से नियमित रूप से वजन बढ़ना, खराब इम्यूनिटी और हार्मोनल असंतुलन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. आप इन स्वास्थ्य समस्याओं को कैसे रोक सकते हैं? पूजा ने उन्हीं तरीकों के बारे में बताया है.

1) अपने बच्चों को होस्टल और रेस्तरां के मेनू से बेहतर विकल्प बनाना सिखाएं.

2) उन्हें अपने भोजन की ठीक से प्लाने बनाने के लिए प्रोत्साहित करें.

3) यह जरूरी है कि आपके बच्चे घर से दूर होने पर बुनियादी भोजन तैयार करना जानते हों.

4) जो बच्चे घर से दूर होते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि किन फूड्स को खरीदना है और किन चीजों से बचना है. हेल्दी लाइफ के लिए फूड्स को स्मार्ट तरीके से खरीदना और स्टॉक करना कुछ ऐसा है जिसे सीखने की जरूरत है.

Advertisement

हमारे चेहरे पर काले धब्बे क्यों बन जाते हैं, जानिए पिगमेंटेशन के 5 कारण

समापन नोट के रूप में, पूजा लिखती हैं, “अगर आप सही खरीदारी करते हैं, तो आप सही खाएंगे. मैं भी घर से दूर पढ़ने वाले एक बच्चे की माता-पिता हूं. पिछले एक साल में मेरे बच्चे ने बुनियादी भोजन बनाना, स्मार्ट स्टॉक करना और हॉस्टल मेस और रेस्तरां विकल्पों में से समझदारी से चुनाव करना सीखा है.”

Advertisement

पोस्ट पर एक नजर डालें:

Advertisement

तो, क्या आप पूजा मल्होत्रा द्वारा बताए गए कई पैरामीटर पर अपने बच्चे को ट्रेन करने के लिए पहले से ही तैयार हैं?

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Meerut News: UP के मेरठ में पेड़ों को बचाने के लिए Chipko Movement शुरू | Khabron Ki Khabar