मात्र 39 साल हो सकती है बचपन में गंभीर मोटापे से ग्रस्त हो चुके लोगों की जीवन प्रत्याशा : शोध

Is obesity a deadly disease? चार साल की उम्र में गंभीर मोटापे (Severe Obesity) से ग्रस्त बच्‍चे का वजन यदि कम नहीं होता है, तो उसकी जीवन प्रत्याशा (life expectancy) महज 39 साल हो सकती है जो औसत की तुलना में लगभग आधी है. एक शोध में यह बात सामने आई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Is obesity a deadly disease? चार साल की उम्र में गंभीर मोटापे (Severe Obesity) से ग्रस्त बच्‍चे का वजन यदि कम नहीं होता है, तो उसकी जीवन प्रत्याशा (life expectancy) महज 39 साल हो सकती है जो औसत की तुलना में लगभग आधी है. एक शोध में यह बात सामने आई है. हालांकि शोध में कहा गया है कि वजन कम करके जीवन प्रत्याशा बढ़ाई जा सकती है. इटली के वेनिस में यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी (ईसीओ) में प्रस्तुत शोध में पहली बार मोटापे की शुरुआत (Starting of Obesity) की उम्र, गंभीरता और अवधि के प्रभाव का अध्ययन किया गया है.

जर्मनी के म्यूनिख में लाइफ साइंसेज कंसल्टेंसी स्ट्राडू जीएमबीएच के डॉ. उर्स विडेमैन ने कहा, "जल्द शुरू होने वाले मोटापे के मॉडल से पता चलता है कि वजन घटाने (Weight Loss) का जीवन प्रत्याशा  (life expectancy) और अन्य बीमारियों के साथ मिलकर मौत का कारण बनने की संभावना पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर जब शुरू में ही वजन कम कर लिया जाता है.''

डॉ. विडेमैन ने कहा, ''यह स्पष्ट है कि बचपन के मोटापे को जानलेवा बीमारी माना जाना चाहिए. यह महत्वपूर्ण है कि टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप या अन्य 'चेतावनी संकेत' विकसित होने तक इंतजार करने की बजाय उपचार जल्दी शुरू किया जाए."

Advertisement

मोटापे से जुड़े दूसरे खतरे (Health Risks of Overweight & Obesity) 

शोधकर्ताओं ने मोटापा और उससे जुड़ी अन्य बीमारियों जैसे टाइप 2 मधुमेह, हृदय संबंधी बीमारियों और फैटी लीवर के 50 क्लीनिकल अध्ययनों के आंकड़ों के आधार पर जल्द शुरू होने वाले मोटापे का मॉडल विकसित किया.

Advertisement

अध्ययन में दुनिया भर के देशों के एक करोड़ से अधिक मरीजों के आंकड़ों को शामिल किया गया, जिनमें से लगभग 27 लाख की आयु दो से 29 वर्ष के बीच थी.

Advertisement

नतीजों से यह भी पता चला कि 3.5 के बॉडी मास इंडेक्स (जो गंभीर मोटापे का संकेत देता है) वाला चार साल का बच्चा जिसका वजन ज्‍यादा है, उसे 25 साल की उम्र तक मधुमेह होने का खतरा 27 प्रतिशत और 35 साल की उम्र तक मधुमेह का खतरा 45 प्रतिशत होता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी