क्या मल्टीग्रेन आटा बाकी सभी तरह के आटे से फायदेमंद है? क्या है फैक्ट और अंतर

मल्टीग्रेन आटा और सिंगल ग्रेन आटे में अंतर बहुत अधिक है चाहे वह गेहूं का आटा, ज्वार का आटा, बाजरा का आटा या कोई अन्य आटा हो.

क्या मल्टीग्रेन आटा बाकी सभी तरह के आटे से फायदेमंद है? क्या है फैक्ट और अंतर

Benefits Of Multigrain Flour: इस मल्टीग्रेन आटे की ज्यादातर सामग्री ग्लूटेन-फ्री होती है.

मोटापा कई तरह की बीमारियों की जड़ है. यह न केवल आपको हृदय रोगों, कैंसर और अन्य बीमारियों के प्रति संवेदनशील बनाता है, बल्कि यह आपके जीवन की गुणवत्ता को भी कम करता है. सिर्फ इसलिए कि आपका वजन बढ़ गया है, रसोई से कुछ सामान लेने के लिए उठना या दरवाजा खोलना एक कठिन काम लग सकता है, क्योंकि आप आसानी से थका हुआ महसूस करते हैं. मोटापे से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली अपनाना और ऐसा भोजन करना जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और तृप्ति में सुधार करता हो. मल्टीग्रेन आटे के लाभों में से एक यह है कि यह भूख को कम करता है और मोटापे से लड़ने में मदद करता है. यह प्रोटीन, डायटरी फाइबर, कार्ब्स, कई विटामिन और खनिजों का भी एक समृद्ध स्रोत है. इस मल्टीग्रेन आटे की ज्यादातर सामग्री ग्लूटेन-फ्री होती है.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

इंडियन डाइट और ग्रेन्स

हम भारतीय रोटी और चावल के बिना नहीं खा सकते. हमें अपने भोजन में अक्सर रोटी, चावल और दालों का सेवन करना चाहिए, लेकिन एक तरीका है जिससे आप अपनी रोटी को ज्यादा सेहतमंद और पोषक तत्वों से भरपूर बना सकते हैं. बस अपने पारंपरिक गेहूं के आटे को मल्टीग्रेन आटे से बदलें. अगर आप मल्टीग्रेन आटे के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम उनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

मल्टीग्रेन आटे के फायदे | Benefits Of Multigrain Flour

मल्टीग्रेन आटा रागी, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, जई, मक्का, गेहूं, आदि जैसे कई अनाजों से बनाया जाता है. इसमें इन सभी अनाजों से कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जिससे अगर आप बैलेंस डाइट लेना चाहते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प है. आइए मल्टीग्रेन आटे के कुछ लाभों की जांच करें.

मल्टीग्रेन दो या दो से अधिक अनाज का मिश्रण होता है, इसलिए इसका पोषण मूल्य गेहूं जैसे एकल अनाज के आटे से अधिक होता है. यह प्रोटीन, फाइबर और कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है.

अध्ययनों बताते हैं कि मल्टीग्रेन आटा पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पोषक तत्वों से भरा होता है, फाइबर से भरा होता है जो अच्छे आंत बैक्टीरिया का पोषण करता है.

स्किन, इम्यूनिटी और Diabetes के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं ये बीज, सेवन कर खुद देखें असर

यह पाचन तंत्र को सहायता करता है और चयापचय में सुधार करता है.

वजन घटाने के साथ-साथ मल्टीग्रेन आटा भी बहुत अच्छा पाया गया है. 

मल्टीग्रेन आटे में ज्यादातर अनाज और बाजरा में रागी और ज्वार शामिल होते हैं, जो ग्लूटेन फ्री होते हैं और इसलिए हेल्दी होते हैं. ये अनाज भूख को दबाते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं.

बाजरा में सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसलिए बाजरा से बना मल्टीग्रेन आटा उन लोगों की भी मदद करता है जिन्हें जोड़ों के दर्द और अधिक गर्मी में सूजन होती है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सामान्य से लगने वाले कैंसर के इन 5 शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें

दर्दनाक गठिया से मिलेगी राहत अगर अपनाएंगे हाई यूरिक एसिड को झट से कम करने के ये 5 तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल