मलाइका अरोड़ा ने बताई कमर को टोन करने की 4 गजब एक्सरसाइज, फैल गया है पेट और कमर, तो उनके इस वीडियो को जरूर देखें

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) की यह एक्सरसाइजेज न केवल आपकी कमर को टोन (Waist Tone) करेंगी बल्कि आपकी ओवरऑल फिटनेस को भी बेहतर बनाएंगी. इसे रेगुलर करें और सही डाइट फॉलो करें.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
मलाइका की कमर की टोनिंग एक्सरसाइजेज बेहद प्रभावशाली और आसान हैं

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) एक बेहतरीन अभिनेत्री और फिटनेस आइकॉन हैं, जिन्होंने अपने फिटनेस रूटीन से कई लोगों को प्रेरित किया है. वे अक्सर अपने वर्कआउट के वीडियो (Workout Video) सोशल मीडिया पर शेयर करती है और फैंस को प्रेरित करती हैं. बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा और फिटनेस आइकन मलाइका अरोड़ा ने एक बार फिर अपने फैंस के लिए एक खास तोहफा दिया है. हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वे अपनी कमर को टोन करने के लिए कुछ एक्सरसाइज (Exercises To Tone Your Waist) करती हुई नजर आ रही हैं. वे वीडियो में बताती हैं कि ये एक्सरसाइज डीप कोर और पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत करने में काफी कारगर हैं. उनकी कमर की टोनिंग एक्सरसाइजेज बेहद प्रभावशाली और आसान हैं, जिन्हें आप घर पर भी कर सकते हैं.

मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस के प्रति समर्पण के लिए जानी जाती हैं. उनका सोशल मीडिया अकाउंट अक्सर उनकी वर्कआउट वीडियो और हेल्दी लाइफस्टाइल के टिप्स से भरा रहता है. इस बार भी मलाइका ने अपने फॉलोअर्स के साथ एक नया वीडियो शेयर किया है जिसमें वे कमर के लिए कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज करती नजर आ रही हैं.

यह भी पढ़ें: क्या गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से वाकई चेहरा पर ग्लो आने लगता है? जानिए इस ब्यूटी ट्रिक को आजमाने के फायदे

Advertisement

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

कमर को टोन करने के लिए कारगर एक्सरसाइज | Effective Exercises To Tone Your Waist

1. प्लैंक (Plank)

प्लैंक एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जो आपकी कोर मसल्स को मजबूत बनाती है और कमर को टोन करती है. जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. कोहनी और पैरों के पंजों के बल शरीर को उठाएं. शरीर को एक सीधी रेखा में रखें. इस स्थिति में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रहें.

Advertisement

2. साइड प्लैंक (Side Plank)

साइड प्लैंक आपकी साइड एब्स को टोन करने के लिए शानदार है. अपने एक हाथ और पैर के बल बगल में लेट जाएं. दूसरी हाथ को कमर पर रखें. शरीर को ऊपर उठाएं और इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहें. दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्यों होती है किडनी में पथरी, कैसे कर सकती है किडनी को फेल, जानें

3. रशियन ट्विस्ट (Russian Twist)

यह एक्सरसाइज आपकी ओबलिक मसल्स को टार्गेट करती है. जमीन पर बैठें और घुटनों को मोड़ें. हाथों में एक वेट लें या खाली हाथ भी कर सकते हैं. कमर को 45 डिग्री तक पीछे की ओर झुकाएं. अब हाथों को एक साइड से दूसरी साइड तक घुमाएं. 15-20 बार दोहराएं.

4. लेग रेज़ेज़ (Leg Raises)

लेग रेज़ेज़ आपकी लोअर एब्स के लिए बहुत ही फायदेमंद है.जमीन पर लेट जाएं. हाथों को शरीर के पास रखें. पैरों को सीधा ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे नीचे लाएं. 15-20 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें: गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए मददगार हैं ये 5 फूड्स, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी

5. बाइक क्रंच (Bicycle Crunch)

यह एक्सरसाइज आपके एब्स के साथ-साथ कमर को भी टोन करती है. जमीन पर लेट जाएं. हाथों को सिर के पीछे रखें. एक पैर को मोड़ें और दूसरे पैर को सीधा रखें. सिर को उठाएं और विपरीत कोहनी को मोड़े हुए घुटने की तरफ ले जाएं. दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराएं. 15-20 बार दोहराएं.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Deepa Malilk ने Para-Athletes की खेलों में भागीदारी से जीत की ओर जाने के लिए सरहाना की और जोश भरा