Avoid Kidney Stone: इन 4 आदतों को अपनाकर किडनी स्टोन बनने के चांस को करें कम, जीवनभर इस बीमारी से रहेंगे टेंशन फ्री

Diet For Kidney Stone Prevention: कई कारक हैं जो आपके किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. किडनी की पथरी तब बनती है जब आपके यूरीन में अधिक क्रिस्टल बनाने वाले कॉम्पोनेंट होते हैं, जैसे कि कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Kidney Stones: किडनी की पथरी से बचाव के लिए खूब सारा पानी पिएं.

How to Prevent Kidney Stones: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की खराब आदतों की वजह से आजकल किडनी से जुड़ी कई समस्याएं हो रही हैं. किडनी स्टोन भी उनमें से एक है. किडनी शरीर की गंदगी को यूरीन के जरिए बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होती है. ये हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. किडनी स्टोन (Kidney Stone) आजकल एक आम हेल्थ इश्यू बनता जा रहा है. हालांकि आप अपने खानपान की आदतों में सुधार कर किडनी स्टोन (Pathri ka ilaj) की संभावना को बहुत हद तक कम कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने रिस्क को कम कर सकते हैं.

किडनी की पथरी से बचने के तरीके | Ways To Avoid Kidney Stones

1) हाइड्रेटेड रहें

अधिक पानी पीना किडनी की पथरी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो आपके शरीर में यूरीन कम बनता है. कम यूरिन बनने का मतलब है कि पथरी का कारण बनने वाले यूरिन सॉल्ट्स के घुलने की संभावना कम है. पानी के अवाला आप नींबू पानी और संतरे का जूस भी पी सकते हैं.

बालों के लिए बहुत जरूरी हैं ये 2 चीजें, हेयर फॉल हो या छोटे बाल हर समस्या होगी दूर

Advertisement

2) सीमित मात्रा में खाएं नमक

अधिक नमक खाने से किडनी की पथरी का खतरा बढ़ जाता है. यूरीन में बहुत अधिक नमक कैल्शियम को यूरीन से खून में दोबारा अवशोषित होने से रोकता है, इससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

Advertisement

कम यूरिन बनने का मतलब है कि पथरी का कारण बनने वाले यूरिन सॉल्ट्स के घुलने की संभावना कम है. Photo Credit: iStock

Advertisement

3) ऑक्सालेट से भरे फूड्स कम खाएं

कुछ किडनी स्टोन ऑक्सालेट की वजह से होते हैं. ऐसे में आपको ऑक्सालेट से भरपूर फूड को सीमित करने से पथरी को बनने से रोकने में मदद मिल सकती है. पालक, चॉकलेट, मीठे आलू, कॉफ़ी, बीट, मूंगफली, सोया प्रोडक्ट को ऑक्सालेट से भरपूर माना जाता हैं, ऐसे में इन्हें लिमिट में ही खाना चाहिए.

Advertisement

Diabetes में कब करना चाहिए Blood Sugar टेस्ट, कितना होना चाहिए सामान्य शुगर लेवल, जानिए आसान भाषा में

4) विटामिन सी सप्लीमेंट

विटामिन सी के नेचुरल सोर्स वाले फूड्स किडनी स्टोन की संभावनाओं को कम करते हैं, लेकिन विटामिन सी सप्लीमेंट्स किडनी स्टोन के खतरों को बढ़ा सकते हैं. खासकर पुरुषों में विटामिन सी सप्लीमेंट अधिक लेने से नुकसान हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.