पेट की दिक्कत रहती है, तो आंतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीज, पढ़ें गट हेल्दी फूड्स की लिस्ट

Gut Health Boosting Foods: इन फूड्स को रेगुलर खाने से आंत माइक्रोबायोम को हेल्दी रखा जा सकता है और आपको पेट की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
G

Pet Ke Liye Sabse Achi Chij: गर्मियों में पेट की सेहत को बेहतर बनाने वाले फूड्स का सेवन करना खासतौर से फायदेमंद होता है क्योंकि इस मौसम में ताजी उपज की भरमार होती है जो फाइबर, हाइड्रेशन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है. ये फूड्स फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ाकर, पाचन में सुधार करके, सूजन को कम करके और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देकर पेट की मदद करते हैं. इसके अलावा, गर्मी की गर्मी कभी-कभी पाचन और हाइड्रेशन लेवल को प्रभावित कर सकती है, जिससे ऐसे फूड्स पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं और बेहतर हाइड्रेशन बनाए रखते हैं. यहां हम गर्मियों के लिए पेट की सेहत को बेहतर बनाने वाले फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं.

पेट की सेहत को बेहतर बनाने वाले गर्मियों के फूड्स | Summer Foods That Improve Stomach Health

1. दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के माइक्रोबायोम को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं. सादा, बिना मीठा किया हुआ दही चुनें. मिठास के लिए ताज़े फल या शहद की एक बूंद डालें. इसे नियमित रूप से, जैसे कि नाश्ते के लिए या स्नैक के रूप में सेवन करना बहुत प्रभावी हो सकता है.

2. केफिर

केफिर एक फर्मेंटेड मिल्क ड्रिंक है जिसमें प्रोबायोटिक्स और खमीर की एक अलग रेंज होती है, जो आंत के वनस्पतियों की विविधता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है. इसे अकेले पिएं या स्मूदी के लिए फलों के साथ मिलाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हेल्दी हार्ट का राज है ये मीठा और नीले कलर का छोटा फल, दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार

Advertisement

3. किम्ची

किम्ची एक फर्मेंटेड सब्जी है, जो आमतौर पर गोभी और मूली से बनाई जाती है, जो प्रोबायोटिक्स, विटामिन और फाइबर से भरपूर होती है. इसे साइड डिश के रूप में खाएं या सलाद और सैंडविच में डालें. रोजाना थोड़ी मात्रा में सेवन करने से आंत के स्वास्थ्य में काफी योगदान हो सकता है.

Advertisement

4. सौकरकूट

सौकरकूट प्रोबायोटिक्स, एंजाइम और फाइबर से भरपूर फर्मेंटेड गोभी है, जो पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता कर सकती है. इसे मसाले या साइड डिश के रूप में इस्तेमाल करें.

Advertisement

5. बेरीज

ब्लूबेरी, रास्पबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसी बेरीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो गट हेल्थ को सपोर्ट करते हैं और सूजन को कम करते हैं. इन्हें ताजा खाएं, दही या स्मूदी में मिलाएं या सलाद में मिलाएं. रोजाना एक सर्विंग का टारगेट रखें.

यह भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका

6. पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं और इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को पोषण देते हैं. इन्हें सलाद, स्मूदी या सॉते किए हुए व्यंजनों में शामिल करें। रोजाना एक सर्विंग पत्तेदार सब्जियाँ खाने का लक्ष्य रखें.

7. लहसुन

लहसुन एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है, जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो आंत के माइक्रोबायोम को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं. खाना पकाने में ताजा लहसुन का उपयोग करें। इसे सलाद, ड्रेसिंग और विभिन्न व्यंजनों में शामिल करने से स्वाद और आंत का स्वास्थ्य दोनों बढ़ सकता है.

8. अदरक

अदरक पाचन में सहायता कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और फायदेमंद गट बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है. चाय, स्मूदी या खाना पकाने में मसाले के रूप में ताजा अदरक का उपयोग करें. रोजाना अदरक की चाय पीना खासकर सुखदायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे कंट्रोल होता है? जानिए 3 कारण और फ्लैक्सीड्स खाने का सही तरीका

9. तरबूज

तरबूज हाइड्रेटिंग है और इसमें फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद कर सकता है. ताजे तरबूज के टुकड़े खाएं, फलों के सलाद में डालें या स्मूदी में मिलाएं. गर्मियों में इसका नियमित रूप से आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के सोचे-समझे लगातार हमलों से हमलों से हिज्बुल्लाह हो जाएगा खत्म ?