संत प्रेमानंद महाराज ने बताया कैसे करें अपने गुस्से पर कंट्रोल, ये कैसे पहुंचाता है आपको नुकसान

How to Control Anger: महाराज ने बताया कि जब भी आपको गुस्सा आता है तो रुककर गहरी लंबी सांस लें. ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और आप तब सोच-समझकर फैसला करेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

How to Control Anger: गुस्सा आना एक आम इमोशन है जो हर किसी को है. बता दें कि इसको कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. लेकिन कई बार गुस्सा आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. गुस्से में लिए गए डिसीजन कई बार भारी पड़ जाते हैं. वहीं गुस्से में की जाने वाली बात आपके लिए अच्छी नहीं होती है. इसलिए बड़े-बूढ़े भी यही कहते हैं कि अपने गुस्से पर काबू करो, क्योंकि यह सिर्फ काम को बिगाड़ता है. बता दें कि जाने-माने संत प्रेमानंद महाराज ने भी बताया है कि कैसे अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं. 

कौन है प्रेमानंद महाराज ? ( Premanand Maharaj Kaun hai)

प्रेमानंद महाराज एक जाने-माने संत है जो वृंदावन में रहते हैं और राधारानी के परम भक्त के रूप में जाने जाते हैं. महाराज के सत्संग और भजन सुनने लोग दूर-दूर से आते हैं. लोग महाराज से अपनी परेशानियां भी बताते हैं और उनसे निवारण लेते हैं. उनके बताए गए उपायों को अपनाते हैं. 

बता दें कि उनके एक भक्त ने महाराज से पूछा था कि वो कैसे अपने गु्स्से को कंट्रोल करें. इस पर प्रेमानंद महाराज ने उनको इस परेशानी से निजात पाने का उपाय बताया था. 

संत प्रेमानंद महाराज ने बताए हमेशा जवां दिखने के 5 मंत्र, हट जाएंगी झुर्रियां, चेहरे पर आएगी कसावट और कुदरती चमक

गुस्से पर कैसे करें काबू ? ( How to Control Anger)

महाराज ने बताया कि जब भी आपको गुस्सा आता है तो सबसे पहले समझें कि यह एक नॉर्मल चीज है जो हर किसी के साथ होती है. लेकिन इसको कंट्रोल करना बहुत जरूरी है वरना ये कई समस्याओं को जन्म दे सकता है.

महाराज ने बताया कि जब भी आपको गुस्सा आता है तो रुककर गहरी लंबी सांस लें. ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और आप तब सोच-समझकर फैसला करेंगे.

Advertisement

जब आपको गु्स्सा आए तो आप उस जगह से हट जाएं जहां पर आप हैं. खुद को शांत करने की कोशिश करें और तनाव मुक्त रहें. 

गुस्सा आने पर आप खुद से सवाल करें कि आखिर इतना गु्स्सा क्यों आ रहा है. खुद से मन में बात कर के खुद को शांत रखने की कोशिश करें. खुद पर काबू करें और सब्र से काम लें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rajyavardhan Singh Rathore Exclusive: Rising Rajasthan पर Rajyavardhan: 'निवेश बढ़ाने में जुटी है राजस्थान सरकार'