Health Benefits of Garlic: क्‍यों सुपरफूड हैं लहसुन की कलियां, जानिए इनके आठ जबरदस्त फायदे...

Health Benefits of Garlic: इसके अलावा लहसुन एंटीबैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध है. लहसुन की कलियों (Garlic leaves) में ढेर सारे आयरन के साथ विटामिन ए, बी, सी पाए जाते हैं.

Health Benefits of Garlic: क्‍यों सुपरफूड हैं लहसुन की कलियां, जानिए इनके आठ जबरदस्त फायदे...

Health Benefits of Garlic: लहसुन के सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है.

Health Benefits of Garlic: लहसुन (Garlic) केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए मशहूर नहीं है, लहसुन को आयुर्वेद में सेहत के लिए सुपर फूड कहा गया है. लहसुन की छोटी-छोटी कलियों में ढेर सारे पोषक तत्व हैं, जिनसे शरीर स्वस्थ रहता है और कई सारी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. लहसुन के गुणों की बात करें तो इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में गंभीर बीमारियां पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं.

इसके अलावा लहसुन एंटीबैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध है. लहसुन की कलियों (Garlic leaves) में ढेर सारे आयरन के साथ विटामिन ए, बी, सी पाए जाते हैं. इसके अलावा लहसुन (Garlic leaves benefits) में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन और कैल्शियम भी मौजूद होते हैं.


लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic for health)


1. लहसुन के सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. रक्त धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रोल हाई बीपी और बाद में दिल के दौरे का खतरा बनता है लेकिन अगर रोज लहसुन का सेवन किया जाए तो ये कोलेस्ट्रॉल पिघल कर शरीर से बाहर निकल जाता है.

2. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन का कोई मुकाबला नहीं है. दिन में कच्चे लहसुन की दो कलियां चबाने से ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो शरीर पर मौसमी बीमारियों जैसे वायरल बुखार, सर्दी जुकाम आदि का हमला नहीं हो पाता. इसके साथ ही बाहरी बैक्टीरिया को भी दूर रखने में कच्चा लहसुन काफी मददगार साबित होता है.

How To Get Rid Of Body Odour: गर्मियों में पसीने की बदबू को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, लोग पूछेंगे फ्रेशनेस का राज, यहां हैं नेचुरल रैमेडीज

3. कच्चे लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में जाकर ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करते हैं जिससे दिमाग दुरुस्त होता है और अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी याददाश्त की बीमारियों के जोखिम कम हो जाते हैं.

4. थकान औऱ कमजोरी दूर करने के लिए कच्चे लहसुन के गुण काफी काम के होते हैं. एथलीट या फिर ज्यादा वर्क आउट करने वाले लोगों की क्षमता बढ़ाने के लिए कच्चे लहसुन को मददगार माना गया है.

5. हड्डियों को मजबूत करने में भी कच्चे लहसुन का काफी हाथ होता है. कच्चे लहसुन के सेवन से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का लेवल बढ़ता है जिससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं और उनका घनत्व कम नहीं होता.

6. कच्चे लहसुन में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में राहत देने का काम करते हैं. खासकर अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस में होने वाले जोड़ों के दर्द को खत्म करने के लिए लहसुन का तेल भी काफी कारगर साबित होता है.

सोने से पहले शहद में मिलाकर खा लिया लहसुन तो ये 4 बड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

7. रोज भुने हुए लहसुन की कलियों के सेवन से पुरुषों की शारीरिक ताकत और स्टेमिना में इजाफा होता है. इसके लिए देसी घी में लहसुन की कलियों को भून कर इसका सेवन करना चाहिए.

8. लहसुन पेट की बीमारियों के लिए भी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पेट संबंधी दिक्कतें जैसे अपच, मरोड़, एसिडिटी आदि में काफी राहत मिलती है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.