गर्म हवा और लू से कैसे बचें, लू लगने पर क्या करें? एम्स डॉक्टर के बताए गए इन टिप्स को जरूर अपनाएं

Hot Air And Heat Wave Protection: यहां हम डॉक्टर विकास कुमार, न्यूरो और स्पाइन सर्जन, एम्स रांची के शेयर किए गए कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हम लू से बचने के लिए अपना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins

How to protect yourself from heat waves: टेंपरेचर बढ़ने से गर्म हवाएं और लू की समस्या देश के कई हिस्सों में एक गंभीर संकट का रूप ले ले चुकी है. मौसम विभाग भी कई बार चेतावनी जारी कर चुका है कि गर्मी के दिनों में जितना हो सके घर के अंदर रहें, क्योंकि गर्म हवाओं का प्रतिकूल प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है, जो कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है. हालांकि कुछ जरूरी सावधानियां बरतकर इससे बचा जा सकता है. यहां हम डॉक्टर विकास कुमार, न्यूरो और स्पाइन सर्जन, एम्स रांची के शेयर किए गए कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हम लू से बचने के लिए अपना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Explainer: अगले 3 दिन आसमान से बरसेगी आग, सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी, बचे रहने के लिए पढ़ें

गर्म हवाएं क्या हैं? (What are hot winds?)

गर्म हवाएं तब होती हैं जब किसी क्षेत्र में हाई टेंपरेचर वाली हवा का प्रवाह होता है. यह हवा तेजी से उस क्षेत्र में फैलती है और तापमान को सामान्य से ज्यादा बढ़ा देती है. गर्म हवाएं आमतौर पर गर्मियों के महीनों में होती हैं, जब सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं और वायुमंडल में गर्मी बढ़ जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

Advertisement

लू क्या है? (What is Loo?)

लू गर्म हवाओं का एक चरम रूप है. जब तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और हवा ड्राई और गर्म हो जाती है, तो उसे लू कहते हैं. लू के समय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो सकता है और यह स्थिति कई दिनों तक बनी रह सकती है. लू की स्थिति में न केवल हाई टेंपरेचर होता है, बल्कि हवा में नमी की कमी भी होती है, जिससे शरीर का तापमान और भी बढ़ जाता है.

Advertisement

गर्म हवा और लू से कैसे करें बचाव (How To Protect Against Hot Winds And Heat Waves)

1. खूब सारा पानी पीएं

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं. इसके साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ और फलों के रस का सेवन करें. यह न केवल शरीर को ठंडा रखेगा बल्कि डिहाइड्रेशन से भी बचाएगा.

Advertisement

2. हल्के और सूती कपड़े पहनें

गर्मियों में हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपड़े पहनें. सूती कपड़े पसीना जल्दी सोखते हैं और हवा के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर ठंडा रहता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी, जान लें इसे बनाने की आसान विधि

3. सूरज की सीधी रोशनी से बचें

सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक सूरज की सीधी रोशनी में बाहर निकलने से बचें. अगर बाहर जाना जरूरी हो, तो छाते का उपयोग करें या टोपी और सनग्लासेज पहनें.

Photo Credit: iStock

4. ठंडे फूड्स का सेवन करें

गर्मियों में ठंडे और ताजे फूड्स का सेवन करें. जैसे खीरा, तरबूज, खरबूजा, पुदीना आदि. यह फूड्स शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं और लू से बचाव में मदद करते हैं.

5. ओआरएस का सेवन करें

गर्मियों में पसीने के साथ शरीर से जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स भी निकल जाते हैं. ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) का सेवन करें ताकि इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी हो सके.

यह भी पढ़ें: 

6. ठंडी जगह पर रहें

गर्मियों में जितना संभव हो, ठंडी और वेंटिलेटेड जगह पर रहें. अगर घर में एयर कंडीशनर नहीं है तो पंखा या कूलर का इस्तेमाल करें और खिड़कियों पर गीले पर्दे लगाएं.

8. तैलीय और मसालेदार भोजन से बचें

गर्मियों में तैलीय और मसालेदार भोजन से परहेज करें. ये चीजें पाचन में समस्या पैदा कर सकते हैं और शरीर की गर्मी बढ़ा सकती हैं.

10. आउटडोर एक्टिविटीज का समय सीमित करें

अगर बाहर खेलना या व्यायाम करना जरूरी हो तो सुबह जल्दी या शाम के समय करें जब तापमान थोड़ा कम होता है.

11. चाय कॉफी और तंबाकू

चाय कॉफी और तंबाकू आदि मादक चीजों का सेवन न करें. इससे भी आपको नुकसान हो सकता है और शरीर में गर्मी पैदा सकती है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पी रहे हैं खूब सारा पानी, तो एक बार जान लीजिए बहुत ज्यादा पानी पीने गंभीर नुकसान, कितना पानी पिएं?

12. शारीरिक श्रम

बहुत ज्यादा तापमान होने पर बाहर शारीरिक श्रम न करें. इससे आपको स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

लू लगने पर क्या करें? (What to do if you get heatstroke?)

लू लगने पर व्यक्ति को छांव में लिटा दें. अगर शरीर पर तंग कपड़े हों तो उन्हें ढीले कपड़े पहनाएं. 
ठंडे कपड़े से उनका शरीर पोछें या उन्हें ठंडे पानी से नहनाएं.
शरीर के तापमान को कम करने के लिए कूलर, पंखे आदि का प्रयोग करें.
व्यक्ति को ओआरएस या नींबू पानी, नमक चीनी का घोल पिलाएं. इसके अलावा छाछ या शर्बत पीने को दें.
अगर व्यक्ति पानी की उल्टी और बेहोश हो तो तो उसे कुछ भी खाने पीने न दें.
 लू लगे व्यक्ति की सेहत में कोई सुधार न हो तो आप उसे तुरंत किसी हॉस्पिटल में ले जाएं.

(डॉक्टर विकास कुमार, न्यूरो और स्पाइन सर्जन, एम्स रांची)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka
Topics mentioned in this article