Diabetes में कैसे फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पीनट के फायदे

Peanut Butter For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए पीनट बटर के लाभ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अविश्वसनीय रूप से सिद्ध और प्रभावी हुए हैं. डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक पर रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए.

Diabetes में कैसे फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पीनट के फायदे

Peanut Butter For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में पीनट बटर मददगार है

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक पर रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए.
  • हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज वाले लोगों को फाइबर खाने की सलाह देते हैं.
  • पीनट बटर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभ पहुंचाता है.

Diabetes Diet: पीनट बटर सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले मूंगफली से बनने वाली चीजों में से एक और ग्लूटेन फ्री होने पर इसके और भी स्वास्थ्य लाभ होते हैं. हालांकि पीनट बटर स्नैक्स और ब्रेड के साथ अच्छा लगता है, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डायबिटीज वाले लोगों को पीनट बटर का सेवन करते समय अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और पीनट बटर खाने के बारे में सोच रहे हैं या पहले से खा रहे हैं तो डायबिटीज रोगियों को पीनट या पीनट बटर खाने से पहले पता होनी चाहिए कुछ बातें.

होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, अपनाएं ये खास टिप्स

हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज वाले लोगों को फाइबर खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. रेशेदार फूड्स खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, जिससे स्नैक्स और कुछ क्रंची खाने की भूख कम हो जाती है. जो लोग पीनट बटर पसंद करते हैं, उनके लिए इसे अपने डेली स्नैक्स के मेनू में शामिल करना अच्छा है. माना जाता है कि यह एक तृप्ति का एहसास देने में मदद करता है और डायबिटीज में खाया जा सकता है.

हालांकि पीनट या पीनट बटर डायबिटीज के लोगों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभ पहुंचाता है, लेकिन ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो पीनट के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिससे एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को डायबिटीज के लिए पीनटर के बटर का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए.

सांस संबंधी समस्याओं की वजह बन सकता है Liquid Coils, यहां जानें बचने के उपाय

पीनट डायबिटीज के लिए एक हेल्दी ऑप्शन क्यों है?

पीनट बटर डायबिटीज वाले व्यक्तियों को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है.
पीनट और पीनट बटर दोनों में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे कुछ खाने के बाद ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है.
पीनट प्रभावी वेट मैनेजमेंट में मदद करती है, डायबिटीज डाइट के दौरान आपको नियंत्रण में रखती है.

डायबिटीज कंट्रोल करने में मूंगफली के फायदे | Benefits Of Peanuts In controlling Diabetes

2011 के अध्ययनों से पता चला है कि यूएस में 25 मिलियन से अधिक लोगों को डायबिटीज है जो पीनट बटर की मदद से अपने ब्लड शुगर लेवल को सफलतापूर्वक मैनेज कर रहे हैं. यह भी पाया गया कि लोग हेल्दी वेट बनाए रखने और निर्धारित दवाओं और फाइबर से भरपूर पीनट बटर के उचित सेवन से ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करने में सक्षम थे.

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पिएं ये 3 हेल्दी ड्रिंक्स, बहुत जल्द चेहरे पर नजर आने लगेगा ग्लो

पीनट बटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ 14 होता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा. आप मूंगफली को अपने भोजन में स्वाद के रूप में और कार्ब्स-कंट्रोल डाइट के विकल्प के रूप में भी शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज वाले लोग हृदय रोग से निकटता से जुड़े हुए हैं. एक हेल्दी हार्ट बनाए रखने के लिए डायबिटीज वाले लोगों को प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन को कम करने की जरूरत होती है जो हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com