सुबह शाम पी लीजिए इस मसाले का पानी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा बाहर, रगों में दौड़ेगा खून

High Cholesterol Lowering Drink: अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है और अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए घरेलू नुस्खा तलाश रहे हैं, तो यहां हम आपके लिए एक कारगर उपाय लेकर आए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Coriander Water For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है. यह हार्ट रोग, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. बहुत से लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या देखने को मिल रही है. इसमें एक मोमी तरह का पदार्थ हमारी ब्लड वेसल्स यानी आसान भाषा में कहें तो नसों की दीवारों में जमने लगता है. इससे ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पाता है और हार्ट तक ब्लड सर्कुलेशन रिस्ट्रिक्ट होता है. ऐसे में हार्ट अटैक का रिस्क भी बनता है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग दवाएं लेते हैं, जबकि कई लोग प्राकृतिक उपाय भी अपनाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ऐसा ही एक उपाय है धनिया पानी.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान

धनिया के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Coriander

धनिया भारतीय रसोई में एक आम मसाला है. इसके बीज और पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं. धनिया विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, और कई प्रकार के मिनरल्स जैसे कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है. 

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए धनिया पानी के लाभ | Benefits of Coriander Water To Control Cholesterol

धनिया के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके बीजों में मौजूद तत्व एलडीएल (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं, जबकि एचडीएल (हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) या 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं.

Advertisement

धनिया पानी बनाने की विधि | How To Make Coriander Water

1. एक चमच धनिया के बीज
2. एक गिलास पानी

विधि:

1. एक गिलास पानी को रात भर के लिए किसी बर्तन में रखें.
2. उसमें एक चमच धनिया के बीज डालें और रात भर के लिए भिगो दें.
3. सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

Advertisement

धनिया पानी के अन्य लाभ | Other Benefits of Coriander Water

1. पाचन में सुधार: धनिया पानी पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है और अपच, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं को कम करता है.
2. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है: यह पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायक है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
3. वजन घटाने में सहायक: धनिया पानी का नियमित सेवन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

धनिया पानी एक सरल और प्राकृतिक उपाय है जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. इसके रेगुलर सेवन से न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं. हालांकि, किसी भी नई चीज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

यह भी पढ़ें: सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme 2024: क्या है PM इंटर्नशिप योजना, कहां और कैसे करें Registration? मिलेंगे हर माह 5000 रुपए